नफरत छोडो भारत जोड़ो यात्रा में
नफरत छोडो भारत जोड़ो यात्रा में Social Media
भारत

कांग्रेस ने बेरोजगारी के खिलाफ छेड़ी मुहिम : नफरत छोड़ो भारत जोड़ो यात्रा में...

Raj News Network

भारत : कांग्रेस द्वारा भारत जोड़ो यात्रा ने कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक का शुभारंभ कर दिया गया है जो 12 राज्यों और 2 केंद्रशासित प्रदेशो से होकर गुजरेगी। इसकी शुरुआत तमिलनाडु के कन्याकुमारी से हुई है। सूचना मिली है कि इस पदयात्रा में राहुल गाँधी के साथ कम से कम 100 अन्य नेता चल रहे है, जिनमे मीडिया एवं प्रचार प्रमुख पवन खेड़ा और युवा नेता कन्हैया कुमार भी शामिल है।

देश के जिन प्रदेशो से यह यात्रा नहीं गुजरेगी वहाँ से 100-100 लोग इसमें शामिल होंगे और इनको "अतिथि यात्री" कहा जाएगा। इसके आलावा जहां से यह यात्रा गुजरेगी वहां से भी 100-100 लोग इसमें शामिल होंगे और इनको "प्रदेश यात्री" कहा जायेगा। बताया जा रहा है कि, एक समय में 300 लोग ही इस यात्रा में शामिल हो सकते है।

भारत की एकता का उत्सव एवं आशा का त्यौहार "भारत जोड़ो यात्रा"

भारत जोड़ो यात्रा भारत की एकता का उत्सव एवं आशा का त्यौहार है। यह यात्रा बेरोजगारी और समाज में फैली असमानताओं के विरुद्ध शुरू की गई है, जिसमे भारत के सभी लोग भाग ले सकते है , भारत जोड़ो यात्रा से जुड़ने के लिए उनकी आधिकारिक वेबसाइट bharatjodoyatra.in पर रजिस्टर करने के बाद भारत जोड़ो यात्रा की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते है।

भारत जोड़ो यात्रा के लिए 60 कंटेनर तैयार किये गए है। जिनमे कुछ कंटेनर एयर कंडीशनर है इस150 दिन की पदयात्रा में राहुल गाँधी समेत सभी भारत यात्री इन्ही कंटेनर में सो रहे है, जानकारी के मुताबिक पदयात्री जिस गांव से होकर जा रहे है वहीं के स्थानीय लोगो द्वारा तैयार किया गया खाना खा रहे है और इन्ही कन्टेनरो में विश्राम कर रहे है। यह नफरत छोड़ो भारत जोड़ो यात्रा साधारण पदयात्रा है जो महंगाई, भ्रष्टाचार और बढ़ती हुई असमानताओं के खिलाफ शुरू की गई मुहिम है।

इस यात्रा को आयोजित करने वाले समिति के अध्यक्ष दिग्विजय सिंह ने बताया है कि, पदयात्रा 150 दिन यानी 5 महीने तक चलेगी। 5 महीने में यह यात्रा 3500 किलोमीटर से अधिक का मार्ग तय करेगी। इन दिनों राहुल गांधी की "भारत जोड़ो यात्रा" मध्यप्रदेश से गुजर रही है, कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ आज मध्यप्रदेश में अपने नौंवे दिन उज्जैन जिले से अपने अगले गंतव्य के लिए शुरु हुई, ये यात्रा सुबह स्थानीय आरडी मेडिकल कॉलेज से शुरु हुई, भारत जोड़ो यात्रा में फिल्म अभिनेत्री स्वरा भास्कर शामिल होकर गांधी के साथ लगभग छह किलोमीटर पैदल चलीं। इसके बाद 4 तारीख को यात्रा लालाखेड़ी से राजस्थान के झालावाड़ में प्रवेश करेगी।

4 दिसंबर की शाम को यात्रा लालाखेड़ी से राजस्थान के झालावाड़ में प्रवेश करेगी रात्रिविश्राम के बाद, 5 दिसंबर की सुबह 6 बजे रवाना होगी। यह यात्रा कुल 7 जिलों में 520 किलोमीटर तक चलेगी यह यात्रा लगभग 15 दिन गुजरात में रहेगी बताया जा रहा है कि यह यात्रा अलवर के रास्ते हरियाणा में प्रवेश करेगी ,इस दौरान बीच में 2 दिनों ब्रेक भी प्रस्तावित है, इस ब्रेक के दौरान राहुल गाँधी गुजरात विधानसभा चुनाव के प्रचार के लिए जायेंगे।

राहुल गाँधी की यात्रा का राजस्थान अंतिम पड़ाव अलवर रहेगा जहां 17 दिसंबर को बड़ी जनसभा का आयोजन किया जायेगा, 17 दिसंबर को राज्य सरकार के कार्यकाल के 4 साल पूरे हो रहे है। इसी उपलक्ष्य में इस सभा का आयोजन किया जा रहा है, जिसमे देशभर के लाखो लोग शामिल होंगे। जनसभा के उपरांत महुआ गाँव के राधा स्वामी आश्रम में रात्रि विश्राम करेगी अगले दिन 18 दिसंबर को रामगढ़ के बिजवा से गुजरेगी तथा वहीं रात्रि विश्राम करने का प्रस्ताव है, 4 से 18 दिसंबर तक राजस्थान में गुजरने के बाद अगले दिन 19 दिसंबर को सुबह लगभग 7 बजे हरियाणा की सीमा में प्रवेश करेगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT