कांग्रेस नेता मोतीलाल वोरा ने कल मनाया 93वां बर्थडे-आज कह चले अलविदा
कांग्रेस नेता मोतीलाल वोरा ने कल मनाया 93वां बर्थडे-आज कह चले अलविदा Social Media
भारत

कांग्रेस नेता मोतीलाल वोरा ने कल मनाया 93वां बर्थडे-आज कह चले अलविदा

Author : Priyanka Sahu

दिल्ली, भारत। इस साल 2020 एक काल के रूप में आया है, क्‍योंकि इस वर्ष में एक के बाद एक कुछ न कुछ बुरी खबर सामने आ ही रही हैं। पूरी दुनिया पहले से ही कोरोना महामारी की मार झेल रही हैै और इसी बीच कई हस्तियां इस दुनिया को छोड़ चले हैं। अब हाल ही में ये दुखद समाचार सामने आया है कि, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा का निधन हो गया है।

दिल्ली के अस्पताल में ली अंतिम सांस :

कांग्रेस नेता मोतीलाल वोरा का आज सोमवार को 93 वर्ष की आयु में दिल्ली के फोर्टिस एस्कॉर्ट अस्पताल में निधन हो गया, वे बीते कुछ समय से बीमार चल रहे थे। उन्‍होंने कल 20 दिसंबर को ही अपना 93वां जन्‍मदिन मनाया था और इसी के दूसरे दिन आज 21 दिसंबर को मोतीलाल वोरा इस दुनिया को अलविदा कह स्‍वर्ग सिधार गए।

मोतीलाल वोरा का राजनीतिक सफर :

बता दें कि, मोतीलाल वोरा मूल रूप से छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं और उनके राजनीतिक सफर की बात करें तो उन्‍होंने अपने राजनीतिक जीवन में कई महत्वपूर्ण पदों की जिम्मेदारी संभाली थी। एक नजर मोतीलाल वोरा के राजनीतिक सफर पर -

  • मोतीलाल वोरा लंबे समय तक कांग्रेस कोषाध्यक्ष रह चुके हैं। वर्ष 2018 में बढ़ती उम्र का हवाला देते हुए राहुल गांधी ने मोतीलाल वोरा से कोषाध्याक्ष की जिम्मेदारी लेते हुए अहमद पटेल को दी थी।

  • वर्ष 2000 से 2018 तक मोतीलाल वोरा पार्टी के कोषाध्यक्ष के पद पर रहे थे।

  • इसके अलावा वे मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री पद पर भी रह चुके हैं, वे 13 मार्च 1985 से 13 फरवरी 1988 तक और 25 जनवरी 1989 से 9 दिसंबर 1989 तक 2 बार MP के CM रहे।

  • मोतीलाल वोरा उत्तरप्रदेश के राज्यपाल भी रह चुके हैं।

  • मोतीलाल वोरा गांधी परिवार के बेहद करीबी थे।

मोतीलाल वोरा के निधन पर नेताओं ने जताया दुख :

मोतीलाल वोरा के निधन पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल समेत कांग्रेस के अन्य नेताओं ने दुख जाहिर किया है।

वोरा जी एक सच्चे कांग्रेसी और अद्भुत इंसान थे, हम उन्हें बहुत मिस करेंगे। उनके परिवार और दोस्तों के प्रति मेरी संवेदना है।
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी
बाबूजी श्री मोतीलाल वोरा जी का जाना न केवल छत्तीसगढ़ बल्कि पूरे कांग्रेस परिवार के लिए एक अभिभावक के चले जाने जैसा है।
छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल
मोतीलाल वोरा जी के निधन से कांग्रेस पार्टी के हर एक नेता, हर एक कार्यकर्ता को व्यक्तिगत तौर पर दुःख महसूस हो रहा है, वोरा जी कांग्रेस की विचारधारा के प्रति निष्ठा, समर्पण और धैर्य के प्रतीक थे।
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT