राजस्थान: कोरोना मृतकों का दाह संस्कार कर सकेंगे परिजन-गाइडलाइन हुई जारी
राजस्थान: कोरोना मृतकों का दाह संस्कार कर सकेंगे परिजन-गाइडलाइन हुई जारी Social Media
भारत

राजस्थान: कोरोना मृतकों का दाह संस्कार कर सकेंगे परिजन-गाइडलाइन हुई जारी

Author : Priyanka Sahu

राजस्थान, भारत। देश में कोरोना महामारी का कहर जारी है और देश के लगभग हर राज्‍य इस वायरस के संक्रमण से जूझ रहा है, रोजाना ही कोविड-19 के नए मरीज संक्रमित हो रहे हैx और कोरोना के शिकार मरीजों की मौत भी हाे रही है, हालांकि कुछ मरीज कोरोना को मात देकर ठीक भी हो रहे है। इसी बीच अब राजस्थान में अजमेर जिले से ये खबर सामने आई है कि, अब कोरोना संक्रमित मृतकों का अंतिम संस्कार उनके परिजन कर सकते हैं।

गाइडलाइन हुई जारी :

राजस्थान में अजमेर जिले के कोरोना संक्रमित मृतकों का अंतिम संस्कार में जाने वालों के लिए गाइडलाइन भी जारी की गई है, जिसका अंतिम संस्कार में जाने वाले सभी लोगों या उनके परिजनों को इस गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य होगा। प्राप्‍त जानकारी के मुताबिक, जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने इस बावत आदेश जारी किए है। इस आदेश के मुताबिक, कोरोना संक्रमित शवों का दाह संस्कार परिजनों के जरिए किए जाने के रास्ते खोल दिए है, लेकिन इसके लिए 5-6 सूत्रीय प्रोटोकॉल नियम प्रभावी रहेंगे, जिसकी परिजनों को पालन करना होगा।

कोरोना मृतकों के अंतिम संस्कार में जाने वालों के लिए नियम :

  • नियमों में अंतिम संस्कार के दौरान परिवार के केवल पांच लोग उपस्थित रह सकेंगे।

  • सभी को पीपीई किट पहनना अनिवार्य होगा।

  • परिजन शव को अस्पताल अथवा निजी आवास से सीधे शमशान स्थल ले जा सकेंगे।

  • शव को पीपीई किट से बाहर नहीं निकाला जा सकेगा।

  • अंतिम क्रिया के बाद सभी का सैनेटाइज होना तथा वाहनों का भी सैनेटाइज होना अनिवार्य होगा तथा इसके 30 मिनट बाद विसर्जन संभव हो सकेगा।

  • इससे पहले मृतक की राख के कलश को टैग युक्त शमशान स्थल पर ही छोडऩा होगा।

  • इस संपूर्ण प्रक्रिया पर निगरानी के लिए नगर निगम के दो कर्मचारी साथ रहेंगे।

बता दें कि, राजस्थान में शनिवार को 557 नए कोरोना संक्रमित मरीज एवं 6 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है और अब तक इस राज्‍य में कोरोना संक्रमिताें की कुल संख्या 34735 हो गई है। चिकित्सा विभाग के ताजा आंकड़ाें के अनुसार, प्रदेश में अब 9470 एक्टिव केस हैं, जिनका विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। तो वहीं कोरोना के कारण राजस्‍थान में अब तक 608 लोगों की कोरोना वायरस की वजह से मौत हो चुकी है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT