भारत द्वारा बनाई गई कफ सिरप से गई 300 लोगों की जान
भारत द्वारा बनाई गई कफ सिरप से गई 300 लोगों की जान Social Media
भारत

भारत द्वारा बनाई गई कफ सिरप से गई 300 लोगों की जान

Akash Dewani

राज एक्सप्रेस। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दावा किया है कि भारत में बने घटिया कफ सिरप के कारण तीन देशों में अगस्त 2022 से अब तक 300 बच्चों की मौत हो चुकी है। डब्लूएचओ स्थानीय अधिकारियों से डेटा एकत्र करना जारी रखे हुए है। संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी, घटिया और नकली चिकित्सा उत्पादों से निपटने के लिए निर्माताओं के संघों और नागरिक समाज के साथ इस मुद्दे पर चर्चा कर रही है। डब्ल्यूएचओ मूल्यांकन कर रहा है कि क्या ये उत्पाद बच्चों के लिए चिकित्सकीय रूप से आवश्यक हैं। डब्ल्यूएचओ के हवाले से यह खबर है कि गॉम्बिया और उज्बेगिस्तान में बच्चों की मौत हुई है।

डब्लूएचओ (WHO) के अनुसार, खांसी के सिरप में दूषित पदार्थों के रूप में डायथिलीन ग्लाइकॉल या एथिलीन ग्लाइकॉल की "अस्वीकार्य" मात्रा होती है। "प्रयोगशाला परीक्षणों के विशिष्ट विवरण के लिए स्तर भिन्न होते हैं,"। इस बीच, गाम्बिया में बच्चों की "रहस्यमय मौतों" की जांच के लिए भारत द्वारा गठित एक समिति को एक भारतीय कंपनी द्वारा बनाई गई खांसी की दवाई पर दोषी ठहराया गया है, दवा और मौतों के बीच कार्य-कारण स्थापित करने के लिए कोई "पर्याप्त सबूत" नहीं मिला है।

फार्माकोलॉजिस्ट 'वाई के गुप्ता' के नेतृत्व में भारत सरकार द्वारा गठित समिति ने इस महीने दवा नियामक और स्वास्थ्य मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंपी है। एक समिति के सदस्य ने कहा, "समिति ने 6-7 बैठकें कीं, लेकिन दोनों के बीच कोई संबंध खोजने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं मिले। डब्ल्यूएचओ को करणीय आकलन रिपोर्ट भेजने के लिए भी कहा गया था, लेकिन उन्होंने बताया कि यह उनका डोमेन क्षेत्र नहीं था।"

बताया जा रहा है कि भारतीय फार्मा कंपनियों पर यह आरोप है कि वह पैसे बचाने के लिए ग्लिसरीन या प्रोपलीन ग्लाइकोल सॉल्वैंट्स के बजाय डायथिलीन ग्लाइकॉल और एथिलीन ग्लाइकॉल का इस्तेमाल करती हैं। सीधे शब्दों में कहें तो ग्लिसरीन या प्रोपलीन ग्लाइकॉल महंगा है, इसलिए दवा कंपनियां लागत कम करने के लिए जहरीले डायथिलीन ग्लाइकॉल और एथिलीन ग्लाइकॉल का इस्तेमाल करती है।

WHO ने पहले ही जारी किया था अलर्ट

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने 5 अक्टूबर को भारत की फार्मास्युटिकल्स कंपनी के बनाए 4 कफ-सिरप को लेकर अलर्ट जारी किया था। डब्लूएचओ ने कहा था कि ये प्रोडक्ट मानकों पर खरे नही है। खासतौर से बच्चों में इनके इस्तेमाल से गंभीर समस्या या फिर मौत का खतरा है। डब्लूएचओ ने रिपोर्ट में आगे कहा था कि कफ-सिरप में डायथेलेन ग्लाईकोल और इथिलेन ग्लाईकोल की इतनी मात्रा है कि यह इंसानों के लिए जानलेवा हो सकते हैं। इन कंपाउंड की वजह से भारत में भी बच्चों की जान जा चुकी है, लेकिन इन कंपाउंड पर बैन नहीं लगाया जा रहा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT