दिल्ली में शुरू हुआ देश का पहला 'वर्चुअल स्कूल'
दिल्ली में शुरू हुआ देश का पहला 'वर्चुअल स्कूल' Social Media
भारत

दिल्ली में शुरू हुआ देश का पहला 'वर्चुअल स्कूल', सीएम केजरीवाल ने दी जानकारी

Sudha Choubey

दिल्ली, भारत। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज देश का पहला वर्चुअल स्कूल 'दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल' की शुरुआत की गई है। इसकी जानकारी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए दी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि, दिल्ली सरकार ने राजधानी में पहला वर्चुअल स्कूल शुरू करने का फैसला किया है।

बता दें कि, आज देशभर में गणेश चतुर्थी का त्यौहार मनाया जा रहा है। इस खास मौके पर दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि, दिल्ली में वर्चुअल स्कूल की शुरुआत कर दी गई है।

सीएम केजरीवाल ने कही यह बात:

आज प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि, "मैं जो एलान करने जा रहा हूं ये शिक्षा के क्षेत्र में एक क्रांतिकारी क़दम है। उन्होंने कहा कि, आज हम वर्चुअल स्कूल शुरू करने जा रहे हैं। बहुत सी जगह स्कूल मुहैया नहीं हैं। ये स्कूल उन बच्चों तक शिक्षा पहुंचाएंगे जो किसी कारणवश स्कूल नहीं जा सकते है।"

उन्होंने कहा कि, "गांव में स्कूल नहीं हैं, या बहुत दूर हैं या फिर लड़कियों को उनके परिजन पढ़ाते नहीं है, क्योंकि वह लड़कियों को बाहर नहीं भेजना चाहते या फिर जो बच्चे बचपन से ही काम पर लग जाते हैं, ऐसे सभी बच्चों के लिए यह वर्चुअल स्कूल शुरू किया गया है।"

उन्होंने कहा कि, "दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल (DMVS) की आज से शुरुआत। पूरे देश में कहीं से भी बच्चे (13-18Yrs) 9वीं कक्षा में एडमिशन ले सकते हैं- स्कूलिंग प्लेटफार्म का एक्सेस हर बच्चे को जिससे बच्चा क्लास वीडियो, लर्निंग मटेरियल, टेस्ट्स ले पाएगा।"

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि, "छात्र दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल में लाइव क्लासेस को अटेंड कर सकते हैं और रिकॉर्ड किए गए क्लास को देख सकते हैं। अभी यह स्कूल कक्षा 9-12 तक के लिए शूरू किया जा रहा है। हम छात्रों को JEE और NEET जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में भी मदद करेंगे।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT