COVAXIN Vaccine Preclinical Study Completed
COVAXIN Vaccine Preclinical Study Completed Social Media
भारत

कोरोना वैक्सीन COVAXIN की प्रीक्लीनिकल स्टडी हुई पूरी

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। पूरी दुनियाभर के देश कोरोना वायरस की चपेट में आने से बचने में लगे हैं। वहीं, लगभग सभी देश कोरोना वायरस की चपेट से बचने के लिए वैक्सीन या दवाई तैयार करने में जुटे हैं। महामारी COVID-19 के कहर से बचने के लिए ऐसे में तमाम देशों के बीच अब भारत से स्वदेशी वैक्सीन बनाने को लेकर एक बड़ी राहत की खबर सामने आई है। जिसे भारत 15 अगस्त को लॉन्च करने वाली है।

वैक्सीन की प्रीक्लीनिकल स्टडी :

दरअसल, भारत द्वारा COVAXIN नाम की कोरोना की वैक्सीन तैयार कर ली गई है। जिसे भारत ने 15 अगस्त को लॉन्च करने का ऐलान किया था। बता दें, COVAXIN वैक्सीन की प्रीक्लीनिकल स्टडी चल रही थी। जो कि, अब पूरी हो चुकी है। वहीं, अब फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा इस वैक्सीन की लॉन्चिंग हो सकती है। वहीं, ICMR द्वारा शनिवार को वैक्सीन को लेकर एक बयान जारी किया है।

ICMR का कहना :

ICMR का कहना है कि, "वैक्सीन की प्रीक्लीनिकल स्टडी सफलतापूर्वक पूरी हो गई है। वहीं, अब ह्यूमन ट्रायल के फेज 1 और 2 की शुरुआत होनी है। सार्वजनिक स्वास्थ्य हित में हमारे लिए यह बहुत जरूरी है कि, एक स्वदेशी वैक्सीन के ​परीक्षणों में तेजी लाई जाए। वैक्सीन को लेकर ICMR की प्रक्रिया विश्व स्तर पर स्वीकृत मानदंडों के अनुसार ठीक है। हमारा उद्देश्य जल्द से जल्द वैक्सीन के सभी चरणों को पूरा करना है, ताकि बिना किसी देरी के जनसंख्या आधारित परीक्षणों की शुरुआत की जा सके।"

ह्यूमन ट्रायल की इजाजत :

खबरों के अनुसार, हाल ही में कोवैक्सीन को ह्यूमन ट्रायल को लेकर परमिशन मिली है। ICMR की तरफ से एक लेटर जारी किया गया है। इसके अनुसार, 7 जुलाई से इस वैक्सीन को ह्यूमन ट्रायल के लिए इनरोलमेंट शुरू किया जाएगा। हालांकि, अभी तक हुए सभी ट्रायल सफल हुए है। इसलिए उम्मीद है कि, इस वैक्सीन को15 अगस्त तक को लॉन्च किया जा सकता है। बताते चलें, लांच होने के बाद इस वैक्सीन के सबसे पहले भारत बायोटेक की वैक्सीन मार्केट में आने की संभावना है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT