ओडिशा में 'अम्फान' की तबाही से लाखों लोगों का जीवन बुरी तरह प्रभावित
ओडिशा में 'अम्फान' की तबाही से लाखों लोगों का जीवन बुरी तरह प्रभावित Social Media
भारत

ओडिशा में 'अम्फान' की तबाही से लाखों लोगों का जीवन बुरी तरह प्रभावित

Author : Priyanka Sahu

राज एक्‍सप्रेस। कोरोना काल के संकट की इस घड़ी में महाचक्रवाती तूफान 'अम्फान' ने पश्चिम बंगाल के अलावा ओडिशा में भी दस्तक दी और तबाही मचाई है, जिससे लाखों लोगों का जीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है।

अम्फान से कितना हुआ नुकसान :

दरअसल, ओडिशा में भीषण चक्रवाती तूफान 'अम्फान' की तबाही के कारण यहां के दस जिलों में रहने वाले 4444896 लोगों के जीवन को बुरी तरह प्रभावित किया हुआ है, इसके अलावा ओडिशा में 'अम्फान' ने करीब 500 मकानें पूरी तरह और 1,500 मकान आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुये हैं। इसके अलावा 28 बड़े जानवर, नौ छोटे जानवर 3,680 पोल्ट्री पक्षियों की मौत भी हुई है। ओडिशा में चक्रवाती तूफान से करीब एक लाख हेक्टेयर फसल क्षेत्र को नुकसान हुआ है।

बताया गया है कि, सुपर साइक्लोन 'अम्फान' की वजह से जो फसलों के नुकसान पहुंचा है, उसका आंकलन किया जा रहा है और 26 मई तक इसके पूरा हो जाने की संभावना है।

राज्य सरकार का दावा :

राज्य सरकार द्वारा ये दावा किया गया है कि, राज्य में चक्रवाती तूफान से अभी तक किसी भी व्यक्ति के हताहत की रिपोर्ट नहीं है। प्रारंभिक आंकलन के अनुसार, 'अम्फान' ने राज्य के इन 10 जिलों- बालासोर, भद्रक, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर, मयूरभंज, कटक, जाजपुर, क्योंझर, खोरधा और पुरी में तबाही मचाई है।

चक्रवाती तूफान से 4 जिले गंभीर रूप से प्रभावित :

ये बात भी सामने आई है कि, चक्रवाती तूफान 'अम्फान' से सबसे ज्‍यादा यानी गंभीर रूप से यह 4 जिले बालासोर, भद्रक, केंद्रपाड़ा और जगतसिंहपुर प्रभावित हुए हैं एवं भीषण तबाही मचाने वाले चक्रवाती तूफान 'अम्फान' का कुल मिलाकर 9,833 गांवों, 92 ब्लॉकों में 1,558 ग्राम पंचायतों और 22 शहरी स्थानीय निकायों में 272 वार्डों में चक्रवाती तूफान का असर दिखा है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT