मुंबई: चक्रवाती तूफान 'निसर्ग' की तबाही का बड़ा खतरा टला
मुंबई: चक्रवाती तूफान 'निसर्ग' की तबाही का बड़ा खतरा टला Social Media
भारत

मुंबई: चक्रवाती तूफान 'निसर्ग' की तबाही का बड़ा खतरा टला

Author : Priyanka Sahu

मुंबई, भारत। महामारी कोरोना काल में चक्रवाती तूफान 'निसर्ग' की आपदा का खतरा छाया हुआ है। बताया गया है कि, निसर्ग तूफान महाराष्ट्र के तटीय इलाकों और मुंबई में अलीबाग के तट से टकराया, लेकिन मुंबई और महाराष्‍ट्र के लिए अब बड़ी राहत की खबर सामने आई है कि, भयंकर तबाही मचाने वाले 'निसर्ग' का खतरा लगभग टल गया है।

बारिश व हवाओं का दौर जारी :

एजेंसी स्‍काईमैट के अनुसार, बारिश और तेज हवाओं का दौर फिलहाल जारी रहेगा, परंतु हवाओं की गति 50 किमी/घंटे से ज्‍यादा नहीं रहेगी। चक्रवात निसर्ग के केंद्रबिंदु ने लैंडफॉल का चरण पूरा कर लिया है, अगले एक घंटे में प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। निसर्ग तूफान महाराष्‍ट्र से गुजर चुका है और गुजरात की ओर बढ़ गया है। यही नहीं, इसकी तीव्रता भी कम हो गई है।

तटों से टकराते वक्‍त ऐसा था तबाही का मंजर :

बताया गया है कि, भयंकर तबाही मचाने वाले चक्रवाती तूफान 'निसर्ग' जब महाराष्‍ट्र के तटों से टकराया उस वक्‍त महाराष्ट्र में तेज हवाओं और बारिश के चलते कई जगहों पर पेड़ टूटकर गिर गए। महाराष्ट्र के पालघर में चक्रवाती तूफान 'निसर्ग' के कारण चली तेज हवाओं में टूटकर पेड़ गिरे।

वहीं, तूफान के मद्देनजर बांद्रा-वर्ली सी लिंक पर ट्रैफिक की आवाजाही रोक दी गई। इसके अलावा मुंबई, ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी में तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश हो रही है, ऐसे में लोगों को घरों से बाहर ना निकलने की सलाह दी गई है। साथ मुंबई एयरपोर्ट पर भी शाम सात बजे तक आवाजाही को रोक दिया गया है।

बता दें कि, यहां चक्रवात से निपटने के लिए एनडीआरएफ की 20 टीमें तैनात की गईं, जिसमें से मुंबई में 8 टीमें, रायगढ़ में 5 टीमें, पालघर में 2 टीमें, थाने में 2 टीमें, रत्नागिरी में 2 टीमें और सिंधूदुर्ग में 1 टीम की तैनाती है। वहीं, कुछ टीमों को स्टैंडबाई पर रखा गया था।

दो हफ्ते में दो तूफान ने मचाई तबाही :

जानकारी के लिए ये भी बताते चले कि, इस बार लगभग दो हफ्ते में देश के कुछ राज्‍यों ने भीषण तबाही और हाहाकार मचाने वाले समुद्री तूफान का सामना करना पड़ रहा है, क्‍योंकि चक्रवाती तूफान 'निसर्ग' से पहले पश्चिम बंगाल और ओडिशा में चक्रवाती तूफान 'अम्फान' का खतरा मंडराया हुआ था।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT