DCGI ने निर्धारित की दोनों वैक्सीन की कीमत
DCGI ने निर्धारित की दोनों वैक्सीन की कीमत Social Media
भारत

भारत में फ्री वैक्सीनेशन के बीच DCGI ने निर्धारित की दोनों वैक्सीन की कीमत

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। भारत में कोरोना वायरस की जंग अभी भी जारी है। ऐसे में इस वायरस से लड़ने के लिए पूरी दुनिया फिलहाल सिर्फ वैक्सीन पर ही निर्भर है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए वैक्सीनेशन लगातार जारी रखा गया है। भारत में जार दिन लाखों लोगों का वैक्सीनेशन किया जा रहा है। वैसे तो भारत में वैक्सीनेशन फ्री में किया जा रहा है, लेकिन इसी बीच यह खबर सामने आई है कि, 'भारत के औषधि महानियंत्रक' (DCGI) ने भारत में मौजूद दोनों वैक्सीन की कीमत अब निर्धारित कर दी है।

Covishield और Covaxin की कीमत तय :

दरअसल, भारत में अब तक करोड़ो लोगों को फ्री में कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) वैक्सीन दी जा चुकी है, लेकिन इसक बावजूद भी अब ये दोनों वैक्सीन मार्केट में उपलब्ध हो सकेगी। क्योंकि, भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने Covishield और Covaxin वैक्सीन को वयस्क आबादी के लिए नियमित रूप से बाजार में बिक्री की अनुमति दे दी है। साथ ही इनकी कीमतें भी निर्धारित कर दी है। हालांकि, यह वैक्सीन मेडिकल स्टोर में उपलब्ध नहीं हो सकेगी। वैक्सीन केबल हॉस्पिटल और क्लिनिक वाले लोग ही खरीद सकेंगे। साथ ही वैक्सीन खरीदने वाली संस्था को टीकाकरण का डाटा DCGI को हर छह महीने में देना अनिवार्य होगा। इस बारे में जानकारी आधिकारिक सूत्रों के माध्यम से सामने आई है।

कितनी तय हुई कीमत :

आधिकारिक सूत्रों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, दोनों टीकों कीमत प्रति डोज 275 रुपये और अतिरिक्त सेवा शुल्क 150 रुपये तक सीमित तय करने की संभावना है। क्योंकि, राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (NPPA) को टीकों को किफायती बनाने के लिए कीमत को सीमित रखने की दिशा में काम शुरू करने के आदेश जारी किए हैं। क्योंकि, अब तक Covaxin की कीमत 1,200 रुपये प्रति डोज है, जबकि Covishield की एक डोज की कीमत किसी प्राइवेट अस्पताल के लिए 780 रुपये है और इन कीमतों में 150 रुपये का सेवा शुल्क भी शामिल है। वर्तमान समय में इन दोनों वैक्सीन को देश में केवल आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दी गई है।

बाजार में उतारने की मंजूरी :

बताते चलें, इससे पहले 19 जनवरी को केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) की कोरोना पर विषय विशेषज्ञ समिति ने कुछ शर्तों के साथ वयस्क आबादी के बीच उपयोग के लिए कोविड रोधी वैक्सीन Covishield और Covaxin को नियमित रूप से बाजार में उतारने की मंजूरी देने की सिफारिश की थी। सरकार और नियामक मामले में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने 25 अक्टूबर को भारत के औषधि महानियंत्रक को एक आवेदन जमा किया था, जिसमें Covishield को बाजार में उतारने की मंजूरी मांगी थी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT