कौन हैं चन्द्रशेखर आजाद
कौन हैं चन्द्रशेखर आजाद Raj Express
भारत

कौन हैं चन्द्रशेखर आजाद? जिनपर हुआ जानलेवा हमला

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। भीम आर्मी के चीफ चंद्रशेखर आजाद पर हाल ही में उत्तर प्रदेश के सहारनपुर के देवबंद में जानलेवा हमला हुआ है। चंद्रशेखर आजाद की गाड़ी पर कुछ हमलावरों ने ताबड़तोड़ कई गोलियां बरसाई। जिनमें से एक गोली चंद्रशेखर की पीठ को छूकर निकल गई। इस हमले के बाद उन्हें हॉस्पिटल ले जाता गया, जहाँ उनका इलाज किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि हमलावर जिस गाड़ी में सवार थे वह हरियाणा के नंबर की थी। फ़िलहाल पुलिस ने इलाके को घेर लिया है और पूरे इलाके की तलाशी की जा रही है। इस बीच लोग चंद्रशेखर आजाद कौन हैं? यह जानने के लिए बेताब हैं। तो चलिए जानते हैं चंद्रशेखर आजाद के बारे में।

कौन हैं चंद्रशेखर आजाद?

चंद्रशेखर आजाद भीम आर्मी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और सह-संस्थापक हैं। वे एक वकील और दलित अधिकार कार्यकर्ता के तौर पर खुद ही पहचान बना चुके हैं। चंद्रशेखर का जन्म 3 दिसम्बर 1986 को सराहनपुर के घड़कौली गांव में हुआ था। उनकी पढ़ाई देहरादून के एक कॉलेज से हुई है, जहां से उन्होंने लॉ की डिग्री हासिल की। जिसके बाद चंद्रशेखर आजाद ने साल 2015 में सतीश कुमार और विनय रतन सिंह के साथ  मिलकर भीम आर्मी की स्थापना की। आज के समय में भीम आर्मी पूरे देश में दलितों के हक़ के लिए काम करती है। साल 2021 में सार्वजिनक की गई टाइम मैगजीन की एक लिस्ट में चंद्रशेखर आजाद को 100 प्रभावशाली व्यक्तियों में शामिल किया जा चुका है।

कैसे हुआ हमला?

बताया जा रहा है कि हमले के वक्त चंद्रशेखर आजाद देवबंद में आयोजित एक कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए जा रहे थे। उनके साथ गाड़ी में उस वक्त 5 और लोग भी सवार थे। तभी उनकी गाड़ी पर कुछ लोगों ने ताबड़तोड़ गोलियां बरसाना शुरू कर दी। इस हमले में चंद्रशेखर आजाद के साथ ही उनके एक साथी भी को चोट आई है। इस हमले के बाद हमलावर तुरंत ही यूटर्न लेकर हाईवे से निकल गए। पुलिस का कहना है कि हमले की जांच की जा रही है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT