CM पुष्कर सिंह धामी ने किया नई खेल योजना का शुभारंभ
CM पुष्कर सिंह धामी ने किया नई खेल योजना का शुभारंभ Social Media
भारत

देहरादून: आज 'राष्ट्रीय खेल दिवस' पर CM पुष्कर सिंह धामी ने किया नई खेल योजना का शुभारंभ

Sudha Choubey

देहरादून, भारत। आज यानी 29 अगस्त को भारत नेशनल स्पोर्ट्स डे मना रहा है। ऐसे में आज उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) देहरादून में 'राष्ट्रीय खेल दिवस' (National Sports Day) व मेजर ध्यानचंद जी की जयंती के अवसर पर 'मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना' के शुभारम्भ कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उन्होंने इस दौरान नई खेल योजना का शुभारंभ किया।

बता दें कि, आज राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर देहरादून में आयोजित एक कार्यक्रम में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी शामिल हुए, उन्होंने यहां नई खेल योजना का शुभारंभ किया है। उन्होंने इस दौरान कहा है कि, "आज खेल दिवस के अवसर पर खेल के क्षेत्र में भारत को एक नई पहचान दिलाने वाले, हॉकी के जादूगर ध्यानचंद जी को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।"

उन्होंने कहा कि, "मेजर ध्यानचंद जी के खेल से प्रभावित होकर हिटलर ने उन्हें अपनी सेना में सर्वोच्च पद ग्रहण करने का निमंत्रण दिया, लेकिन मेजर ध्यानचंद जी ने अपनी सच्ची राष्ट्रभक्ति का परिचय देते हुए बिना एक क्षण सोचे उनका प्रस्ताव ठुकरा दिया।"

नई खेल योजना का शुभारंभ के दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि, "खिलाड़ियों को प्रतियोगिता में हिस्सा लेने और प्रशिक्षण स्थानों तक पहुंचने के लिए राज्य की बसों में निःशुल्क यात्रा की सुविधा उपलब्ध कराएंगे। उन्होंने कहा कि, "मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना के अंतर्गत 8 से 14 वर्ष तक के उभरते हुए, खिलाड़ियों को उनकी शारीरिक दक्षता के अनुसार 1500 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।"

मुख्यमंत्री ने कहा कि, "नई खेल नीति के अंतर्गत खिलाड़ियों को किसी भी प्रकार की समस्या ना हो, यह सुनिश्चित किया गया है। उन्होंने कहा कि, निकट भविष्य में हम मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना भी लाएंगे, जिसके अंतर्गत 14 से 23 वर्ष तक के खिलाड़ियों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।"

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आगे कहा कि, "प्रदेश सरकार सरलीकरण, समाधान और निस्तारण के मूल मंत्र पर कार्य कर रही है। हमारा प्रयास है कि किसी कार्य के लिए आमजन को परेशानी ना हो।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT