Delhi Police raids 423 kg of illegal firecrackers
Delhi Police raids 423 kg of illegal firecrackers Social Media
भारत

दिल्ली: पुलिस ने शुरू की छापेमारी, हाथ लगे 423 किलो अवैध पटाखे

Author : Kavita Singh Rathore

दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली सहित कई राज्यों में पटाखे बैन कर दिए गए हैं। हालांकि, दिल्ली में पटाखों पर बैन कोरोना के मामलों के साथ ही वायु प्रदूषण को देखते हुए भी लगाया गया है। इसके बाबजूद भी कुछ लोग अपनी हरकतों से बाज़ नहीं आ रहे हैं, नतीजन दिल्ली पुलिस को छापेमारी जैसी कार्रवाई करनी पड़ रही है।

पुलिस के हाथ लगे 423 किलो अवैध पटाखे

दरअसल, दिल्ली में पुलिस ने अवैध पटाखा बाज़ार पर छापेमारी करना शुरू कर दिया है। इसी छापेमारी के दौरान आज यानि शुक्रवार को दिल्ली पुलिस के हाथ 423 किलो अवैध पटाखे लग गए। पुलिस ने यह अवैध पटाखे कई इलाकों से बरामद किए हैं। इनमें से 419 किलो पटाखे अकेले ख्याला इलाके से ही और 9 किलो पटाखे अलीपुर इलाके से बरामद किए हैं। पुलिस ने इन अवैध पटाखों के साथ ही दो लोगों को भी गिरफ्तार किया है। इनमें से एक पटाखा कारोबारी है जो, पहले भी अवैध पटाखों को बेचने के चलते पकड़ा जा चुका है।

दिल्ली पुलिस के पीआरओ का कहना :

दिल्ली पुलिस के पीआरओ (PRO) ईश सिंघल का कहना है कि, 'जिन भी पटाखा कारोबारियों को परमानेंट और टेम्परेरी लाइसेंस जारी किए गए हैं। वहीं पटाखे का कारोबार कर सकते हैं।'

कल से लागू होगा बैन :

बताते चलें, पूरे देश में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। ऐसे में पिछले दिनों देश की राजधानी में कोरोना का विस्फोट हुआ है। कोविड-19 के मामलों और तेजी से बढ़ रहे वायु प्रदूषण को मद्देनजर रखते हुए दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को पटाखों पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया था। केजरीवाल सरकार द्वारा लगाया यह बैन पूरी दिल्ली में कल यानि 7 नंवबर से लागू कर 30 नवंबर तक जारी रहेगा। बता दें, दिल्ली में यह बैन पटाखे खरीदने-बेचने और पटाखे चलाने पर लगाया गया है। साथ ही यहां ग्रीन और सामान्य दोनों ही तरह के पटाखों पर बैन लगाया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT