अमित शाह ने करोड़ों रुपये के ड्रग्स का किया खात्‍मा
अमित शाह ने करोड़ों रुपये के ड्रग्स का किया खात्‍मा Raj Express
दिल्ली

देश के विभिन्न हिस्सों में अमित शाह ने करोड़ों रुपये के ड्रग्स का किया खात्‍मा

Priyanka Sahu

हाईलाइट्स :

  • नई दिल्ली में ड्रग्स तस्करी और राष्ट्रीय सुरक्षा' पर क्षेत्रीय सम्मेलन

  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने की क्षेत्रीय सम्मेलन की अध्यक्षता

  • देश के विभिन्न हिस्सों में 1,44,000 किलोग्राम से अधिक ड्रग्स नष्ट

दिल्ली, भारत। नशा मुक्त भारत बनाने के लिए नशीली दवाओं के खिलाफ बड़ा कदम उठाते हुए देश के विभिन्न हिस्सों में ड्रग्स को नष्ट किया गया है। दरअसल, नई दिल्ली में आज सोमवार को 'ड्रग्स तस्करी और राष्ट्रीय सुरक्षा' पर क्षेत्रीय सम्मेलन के कार्यक्रम आयोजित हुआ, जिसमें केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह शामिल हुए और उन्‍होंने 'ड्रग्स तस्करी और राष्ट्रीय सुरक्षा' पर क्षेत्रीय सम्मेलन की अध्यक्षता की।

करोड़ों रुपये थी ड्रग्स की कीमत :

'ड्रग्स तस्करी एवं राष्ट्रीय सुरक्षा' पर आयोजित क्षेत्रीय सम्मेलन कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सभी राज्यों के एएनटीएफ के समन्वय से एनसीबी द्वारा देश के विभिन्न हिस्सों में 1,44,000 किलोग्राम से अधिक ड्रग्स को नष्ट किया गया है। इस मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपनी प्रतिक्रिया दी और कहा- आज कुल 1,44,000 किलोग्राम से अधिक ड्रग्स को नष्ट किया गया है। इसके लिए मैं सभी राज्यों और NCB को धन्यवाद करता हूं क्योंकि इस अभियान द्वारा 2378 करोड़ रुपए के ड्रग्स को हम नष्ट कर पाए हैं। हमने बीते 1 साल में 10 लाख किलो ड्रग्स को नष्ट किया है, जिसका मूल्य 12,000 करोड़ रुपए से अधिक है।

2006-13 में कुल 1250 मामले दर्ज हुए थे और 2014-23 तक 3700 मामले दर्ज हुए हैं जो बताता है कि हम 200% की वृद्धि कर पाए हैं। कुल गिरफ्तारी पहले 1060 हुए थे और हमने 5,650 की गिरफ्तारी की है जो 300% की वृद्धि बताता है। पहले 1.52 लाख किलो ड्रग्स जब्त हुए थे और आज 3.94 लाख किलो हुआ है जो 160 % की वृद्धि बताता है।
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह
  • मोदी जी ने लक्ष्य रखा है कि जब देश आजादी की शताब्दी मनाये तब भारत नशा मुक्त हो। देश के एक भी युवा में नशे की आदत न हो ऐसे भारत का सृजन करना हमारा लक्ष्य है और इसमें केंद्र और राज्य दोनों सरकारें मिलकर ही काम करेंगी तभी हमें इस अभियान में सफलता मिलेगी।

  • नशे के खिलाफ यह लड़ाई न केवल ड्रग्स के कारोबार पर नकेल कसने और इस पर सम्पूर्ण विजय प्राप्त करने की है बल्कि जागरूकता पैदा करना भी इसका उद्देश्य है। जब तक युवाओं के मन में नशे के खिलाफ जागरूकता पैदा नहीं होगी, तब तक ये लड़ाई सफल नहीं होगी।

  • आज "नशा मुक्त भारत" पर सार-संग्रह का विमोचन किया l हम जितनी अधिक जानकारी स्कूलों, जिला स्तर पर नशे के खिलाफ लड़ रहे पूरे तंत्र को और NGO को उपलब्ध कराएँगे, यह लड़ाई उतनी ही मजबूत होगी।

  • विगत 1 वर्ष में देश भर में ₹12 हजार करोड़ के मूल्य के लगभग 10 लाख किलोग्राम मादक पदार्थों को नष्ट किया जा चुका है। आजादी के अमृत महोत्सव में इतने बड़े लक्ष्य को पूरा करने में जुटे सभी लोगों को बहुत-बहुत बधाई।

  • सभी एजेंसियों के साथ राज्य और केंद्र सरकार जब एक प्लेटफार्म पर साथ आएंगे तभी नशे से सम्पूर्ण मुक्ति को सिद्ध कर पाएंगे। कोऑपरेशन – कोआर्डिनेशन – कोलैबोरेशन के साथ ‘Whole of Government Approach’ पर चल हम नशे के खिलाफ इस अभियान में सफल हो सकेंगे।

  • पहले ड्रग्स तस्करी के मुख्य क्षेत्र को Golden Triangle और Golden Crescent कहा जाता था। लेकिन हमने इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर Death Triangle और Death Crescent के नाम को प्रस्थापित किया है। यह अप्रोच ड्रग्स के खिलाफ हमारी लड़ाई की दिशा और तीव्रता को दिखाता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT