दिल्ली:12 दिन में 1000 बेड वाला कोविड अस्पताल,राजनाथ-शाह ने क‍िया दौरा
दिल्ली:12 दिन में 1000 बेड वाला कोविड अस्पताल,राजनाथ-शाह ने क‍िया दौरा Twitter
दिल्ली

दिल्ली:12 दिन में 1000 बेड वाला कोविड अस्पताल,राजनाथ-शाह ने क‍िया दौरा

Author : Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। देश की राजधानी दिल्‍ली में कोरोना वायरस की महामारी के बेकाबू होने के चलते कोरोना के बढ़ते मामलों पर केंद्र सरकार की ओर से इस महामारी के संक्रमण के रोकथाम के लिए लगातार जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। इसी बीच दिल्ली कैंट में डीआरडीओ ने सिर्फ 12 दिनों के रिकॉर्ड समय में MHA, MOHFW, सशस्त्र बलों और टाटा ट्रस्ट की सहायता से सरदार वल्लभ भाई पटेल कोविड-19 अस्पताल बनाया, जिसका आज रविवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दौरा किया।

दिल्ली कैंट में डीआरडीओ की ओर से बनाए गए सरदार वल्लभ भाई पटेल कोविड-19 अस्पताल में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और डीआरडीओ के चेयरमैन जी सतीश रेड्डी भी साथ थे।

इस दौरान अमित शाह ने ट्वीट साझा करते हुए लिखा- पीएम नरेंद्र मोदी जी इन चुनौतीपूर्ण समय में दिल्ली के लोगों की मदद करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं और यह कोविद अस्पताल, फिर भी संकल्प को उजागर करता है। मैं DRDO, टाटा और हमारे सशस्त्र बल चिकित्सा कर्मियों को धन्यवाद देता हूं जो इस अवसर पर बढ़े हैं और आपातकाल से निपटने में मदद की है।

सिर्फ 12 दिन में अस्पताल का निर्माण :

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि, "डीआरडीओ, गृह मंत्रालय, टाटा संस इंडस्ट्रीज और कई अन्य संगठनों के सहयोग से इस अस्पताल का निर्माण सिर्फ 12 दिन में कराया गया है। WHO की गाइडलाइंस के साथ यहां 250 से अधिक ICU यूनिट्स उपलब्ध कराए गए हैं।"

अस्पताल में मरीजों के लिए सभी सुविधाएं निःशुल्क :

दिल्ली में 12 दिन में 1000 बेड वाला अस्पताल रक्षा मंत्रालय, गृह मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय, टाटा संस, दिल्ली सरकार समेत कई अन्य संगठनों के संयुक्त प्रयास से तैयार किया गया, इसमें कोरोना मरीजों की देखभाल के लिए सभी सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं।

अस्पताल में मरीजों के लिए सभी सुविधाएं निःशुल्क हैं, साथ ही सेना के जवान अपनी सेवाएं 24x7 प्रदान करेंगे। सरदार वल्लभभाई पटेल COVID-19 अस्पताल के निर्माण के लिए एक कचरा डंपिंग ग्राउंड को साफ और समतल किया गया। इसके बाद इसे तैयार किया गया।
DRDO के चेयरमैन जी सतीश रेड्डी

वहीं डीआरडीओ अस्पताल में डॉक्टर लेफ्टिनेंट जनरल माधुरी कानितकर ने बताया कि, "डॉक्टर, नर्सिंग अधिकारी और पैरामेडिकल स्टाफ समेत पहले महीने में 600 सेना के जवानों की टीम अस्पताल में तैनात की गई है। रोगियों की संख्या के अनुसार इसमें जरूरी बदलाव किया जाएगा।"

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT