प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को 5 साल तक बढ़ाया
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को 5 साल तक बढ़ाया Raj Express
दिल्ली

सरकार ने आम आदमी को दी बड़ी राहत-प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को 5 साल तक बढ़ाया

Priyanka Sahu

हाइलाइट्स :

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक

  • सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को लेकर बड़ा फैसला लिया

  • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने SHG को ड्रोन उपलब्ध कराने की केंद्रीय योजना को मंजूरी दी

दिल्‍ली, भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज बुधवार काे केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई, जिसमें प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को लेकर बड़ा फैसला लेते हुए आम आदमी को राहत दी है। दरअसल, सरकार द्वारा करीब 80 करोड़ गरीब लोगों को हर महीने मिलने वाले पांच किलो मुफ्त खाद्य सामग्री देने से जुड़ी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) योजना को 5 साल के लिए बढ़ाया है। इस बारे में सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस ब्रीफिंग कर जानकारी साझा की है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना 5 साल तक बढ़ाने का फैसला :

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस ब्रीफिंग में कहा- कैबिनेट ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को 1 जनवरी, 2024 से 5 साल तक बढ़ाने का फैसला किया। चिह्नित परिवारों के गरीबों को प्रति माह 5 किलो मुफ्त अनाज मिलेगा। अंत्योदय परिवारों को प्रति माह 35 किलो मुफ्त अनाज मिलेगा। करीब 81 करोड़ लोगों को फायदा, सरकार अगले पांच साल में कुल 11.80 लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी।

इसके अलावा केंद्रीय मंत्रिमंडल की ओर से दो वर्षों के लिए 15,000 महिला स्वयं सहायता समूहों (SHG) को ड्रोन उपलब्ध कराने की एक केंद्रीय योजना को मंजूरी दे दी है। परियोजना का परिव्यय 1,261 करोड़ रुपये होगा। योजना का मकसद 2024-25 से 2025-2026 के दौरान किसानों को कृषि उद्देश्य के लिए किराए की सेवाएं प्रदान करने के लिए 15,000 चयनित महिला एसएचजी को ड्रोन प्रदान करना है। 

उन्‍होंने बताया कि, ''ड्रोन आज सर्विसिज सेक्टर में एक बहुत बड़ी भूमिका निभा रहा है, स्वयं सहायता समूहों की संख्या देश भर में देखें तो लगभग 10 करोड़ बहनें 89 लाख स्वयं सहायता समूहों की सदस्य हैं । ड्रोन सर्विसिज के द्वारा कृषि कार्यों को किया जाए यह सुनिश्चित किया गया है।''

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT