पूर्व PM चौधरी चरण सिंह, नरसिम्हा राव और MS स्वामीनाथन को भारत रत्न
पूर्व PM चौधरी चरण सिंह, नरसिम्हा राव और MS स्वामीनाथन को भारत रत्न Raj Express
दिल्ली

Bharat Ratna: पूर्व PM चौधरी चरण सिंह, नरसिम्हा राव और MS स्वामीनाथन को मिलेगा भारत रत्न, PM मोदी ने किया ऐलान

Author : Deeksha Nandini

हाइलाइट्स

  • केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान।

  • पूर्व PM चौधरी चरण सिंह, नरसिम्हा राव और MS स्वामीनाथन को भारत रत्न।

Bharat Ratna : दिल्ली। केंद्र सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिंहा राव और वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन को सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'भारत रत्न' देने का एलान किया है। इसका ऐलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को किया है। दरअसल, रालोद के मुखिया जयंत सिंह के दादा और किसानों के मसीहा तथा पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को काफी समय से भारत रत्न देने की मांग उठ रही थी।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट से जानकारी देते हुए कहा कि, हमारी सरकार का यह सौभाग्य है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है। यह सम्मान देश के लिए उनके अतुलनीय योगदान को समर्पित है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि, यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमारे पूर्व प्रधान मंत्री श्री पीवी नरसिम्हा राव गरू को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। बेहद खुशी की बात है कि भारत सरकार कृषि और किसानों के कल्याण में हमारे देश में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए डॉ. एमएस स्वामीनाथन जी को भारत रत्न से सम्मानित कर रही है।

गौरतलब है कि, पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह ने किसानों के अधिकार और उनके कल्याण के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया था। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हों या देश के गृहमंत्री और यहां तक कि एक विधायक के रूप में भी, उन्होंने हमेशा राष्ट्र निर्माण को गति प्रदान की। वे आपातकाल के विरोध में भी डटकर खड़े रहे। किसान भाई-बहनों के लिए उनका समर्पण भाव और इमरजेंसी के दौरान लोकतंत्र के लिए उनकी प्रतिबद्धता पूरे देश को प्रेरित करने वाली है।

यह खबर भी पढ़ें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT