Parliament Security Breach
Parliament Security Breach Raj Express
दिल्ली

Parliament Security : संसद सुरक्षा की कमान पुलिस की जगह संभालेगी CISF, गृह मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला

Himanshu Singh

हाइलाइट्स :

  • संसद की सुरक्षा में तैनात होंगे CISF के जवान।

  • CISF गृह मंत्रालय के तहत आने वाला केंद्रीय पुलिस बल है।

  • CRPF के जवान पार्लियामेंट ड्यूटी ग्रुप के जवानों के साथ करेंगे सुरक्षा।

नई दिल्ली। संसद सुरक्षा चूक मामले के बाद गृह मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है। संसद सुरक्षा की जिम्मेदारी CISF के हाथों में सौंप दी गई है। दिल्ली पुलिस अभी तक संसद की सुरक्षा संभाल रहे थे। गृह मंत्रालय ने सुरक्षा की दृष्टि से सीआईएसफ को जिम्मेदारी दी है। CISF केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल का ही हिस्सा है।

दरअसल, गृह मंत्रालय की तरफ से CISF को निर्देश दिया गया है कि वह संसद का एक बार सर्वे करे की सुरक्षाबलों की तैनाती किस प्रकार की जाएगी। केंद्र सरकार के मंत्रालयों की सुरक्षा भी सीआईएसएफ ही करती है। सरकारी भवन सुरक्षा (जीबीएस) यूनिट के एक्सपर्ट्स और वर्तमान संसद सुरक्षा टीम के अधिकारी मदद करेंगे। टीम में सीआईएसएस के फायरफाइटिंग और रेस्क्यू अधिकारी भी शामिल रहेंगे। सीआईएसएफ न्यूक्लियर और एयरोस्पेस डोमेन के अंतर्गत आने वाले संस्थानों, सिविलियन एयरपोर्ट और दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा का काम करती है।

CISF के जवानों के साथ मौजूदा संसद सुरक्षा सर्विस, दिल्ली पुलिस और CRPF के जवान पार्लियामेंट ड्यूटी ग्रुप के जवानों के साथ संसद भवन की सुरक्षा करेंगे। संसद सुरक्षा मामले के बाद सरकार ने संसद परिसर की सुरक्षा की समीक्षा के लिए CRPF के डायरेक्टर जनरल अनीश दयाल सिंह की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई थी। इस कमेटी की सिफारिशों के आधार पर संसद सुरक्षा को बेहतर बनाया जाएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT