दिल्‍ली के CM केजरीवाल का दावा- उनकी सरकार ने पराली जलाने की समस्या का हल खोज लिया
दिल्‍ली के CM केजरीवाल का दावा- उनकी सरकार ने पराली जलाने की समस्या का हल खोज लिया Raj Express
दिल्ली

दिल्‍ली के CM केजरीवाल का दावा- उनकी सरकार ने पराली जलाने की समस्या का हल खोज लिया

Author : Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज सोमवार को प्रेस कांफ्रेंस कर पराली से होने वाले प्रदूषण के समाधान के बारे जानकारी देते हुए यह दावा किया कि, दिल्ली सरकार ने पराली से होने वाले प्रदूषण का समाधान ढूंढ लिया है और राज्‍यों से यह अपील भी की है।

खेतों में मुफ्त बॉयो डिकंपोजर का छिड़काव करवाया :

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा- पराली को गलाने में बायो डीकंपोजर प्रभावी साबित हुई। दिल्ली के किसान बेहद ख़ुश हैं, अब पड़ोसी राज्य भी इसे ज़रूर अपनाना चाहिए। दिल्ली सरकार ने खेतों में मुफ्त बॉयो डिकंपोजर का छिड़काव करवाया, इस छिड़काव के नतीजे काफी अच्छे थे। पिछले साल दिल्ली सरकार ने पराली गलाने के लिए बायो डिकम्पोजर का दिल्ली में टेस्ट किया। इस टेस्ट के नतीजे अच्छे आए, हमने इसकी जांच करने के लिए केंद्र सरकार की एक संस्था से कहा, उनकी जांच अब पूरी हो गई है। PUSA बायो-डिकम्पोज़र का टेस्‍ट 39 गांव में 1935 एकड़ जमीन पर किया। केंद्र की WAPCOS रिपोर्ट ने कहा, फ्री बायो-डिकम्पोज़र छिड़काव से दिल्ली के किसान बेहद खुश हैं।

जैसे दिल्ली की किसान खुश हैं वैसे ही अन्य राज्य के किसान भी खुश हो सकते हैं। केंद्र सरकार से हमारी अपील है कि, वे अन्य राज्य सरकार से कहें कि वे मुफ्त में बायो डिकम्पोज़र का छिड़काव कराएं।
अरविंद केजरीवाल, दिल्‍ली के मुख्यमंत्री

पराली से प्रदूषण का दोष सरकारों का है, किसानों का नहीं :

पड़ोसी राज्यों में पराली जलने से दिल्‍ली में 10 अक्‍टूबर से नवंबर एंड तक हवा खराब हो जाती हैं। पहले इस समस्या का समाधान नहीं था, लेकिन दिल्ली सरकार समाधान निकालने में विश्वास करती है। दिल्‍ली सरकार ने पराली प्रदूषण को खत्म करने के लिए बायो डीकंपोजर बनाया है। पराली से प्रदूषण का दोष सरकारों का है, किसानों का नहीं। दिल्‍ली सरकार ने पिछले साल समाधान निकाला।

केंद्र सरकार से की अपील :

दिल्ली के CM केजरीवाल ने कहा- खेतों में बॉयो डिकंपोजर का प्रयोग करने से 15 से 20 दिनों में पराली गल कर खुद खाद बन जाती है। केंद्र सरकार से अपील- पड़ोसी राज्यों में बॉयो डिकंपोजर का छिड़काव करवाए जाएं। ऐसा होने से पराली की समस्या का समाधान हो सकता है। इस छिड़काव के कारण खेतों में उपज बढ़ी है, पराली से खाद बनने के कारण जमीन में नाइट्रोजन, कार्बन और फंगस की मात्रा बढ़ गई। किसानों को बुआई के लिए पहले खेत को तैयार करने के लिए 6 से 7 बार तक जोतना पड़ता था, लेकिन अब 1-2 बार में ही खेत तैयार हो गया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT