दिल्ली में किरायेदारों को भी मुफ्त बिजली : केजरीवाल
दिल्ली में किरायेदारों को भी मुफ्त बिजली : केजरीवाल Social Media
दिल्ली

दिल्ली में किरायेदारों को भी बिजली से राहत

Author : Sushil Dev

राज एक्सप्रेस। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में अब किरायेदारों को भी मुफ्त बिजली मिलेगी। बुधवार को उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि दुनिया में पहली बार ऐसा हो रहा है जब लाखों किरायेदारों को दो सौ यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी। केजरीवाल ने मुख्यमंत्री किरायेदार बिजली मीटर योजना को लागू किया, जिसके तहत किरायेदार रेंट एग्रीमेंट या रेंट रसीद और उस पता का सरकारी पहचान पत्र देकर बिजली कनेक्शन ले सकते हैं। इसके लिए किरायेदारों को कहीं जाने की आवश्यकता भी नहीं है। उन्हें बस बिजली कंपनी को फोन करना होगा। बिजली कंपनी कर्मचारी किरायेदार के घर आएंगे और दस्तावेज लेकर बिजली कनेक्शन देंगे। किरायेदारों को भी अब दो सौ यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पानी—बिजली दिल्ली वालों का हक है।

कानूनी अड़चन को दूर किया

केजरीवाल ने कहा अभी तक नियम था कि, बिजली कनेक्शन के लिए मकान मालिक एनओसी देते थे। ज्यादातर मकान मालिक एनओसी नहीं देते थे। इस कारण किरायेदारों को बिजली कनेक्शन नहीं मिल पाता था। नई योजना के तहत नियम बना दिया है कि मकान मालिक से एनओसी की आवश्यकता नहीं है, साथ ही किरायेदार मकान बदलता है और दूसरा व्यक्ति किरायेदार बनकर आते हैं तो नए किरायेदार पर यह निर्भर करेगा कि वह पुराना कनेक्शन रखे या नहीं।

सिर्फ दो दस्तावेज देने होंगे

दिल्ली के लाखों किरायेदार अब सीधा बिजली कंपनी से कनेक्शन ले सकते हैं। इसके लिए उनके पास रेंट एग्रीमेंट या रसीद और सरकारी पहचान पत्र होना चाहिए। इसके आधार पर तीन हजार रुपये सिक्योरिटी लगेंगे। जिसे कनेक्शन सरेंडर करने के समय वापस कर दिया जाएगा, साथ ही इंस्टालेशन चार्ज तीन हजार लगेगा। यह जमा करते ही बिजली का प्री पेड मीटर लग जाएगा। किरायेदार कनेक्शन को कितने भी रकम से रिचार्ज करा सकते हैं। दो सौ यूनिट तक उनका रिचार्ज पैसा नहीं कटेगा।

मकान मालिक को नुकसान नहीं

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत मकान मालिकों को भी डरने की आवश्यकता नहीं है। इस योजना का नाम ही 'किरायेदार बिजली मीटर योजना' है। साफ है कि कनेक्शन लेने वाला किरायेदार है। साथ ही यह व्यवस्था भी की गई है कि मीटर पर भी किरायेदार लिखा है। इससे साफ है कि इस मीटर को लेने वाला कभी भी खुद को मकान मालिक होने का दावा नहीं कर सकेगा।

मकान मालिकों का बिजली बिल भी होगा कम

अभी तक कई मकान ऐसे हैं, जहां कई किरायेदार रहते हैं। वहां एक ही कनेक्शन है। जिससे बिजली की खपत ज्यादा है। इस कारण बिजली यूनिट की खपत ज्यादा है, बिजली बिल ज्यादा आता है। मकान मालिक किरायेदारों से आठ से दस रुपये प्रति यूनिट बिल वसूल करता है। अब अलग-अलग कनेक्शन होने से कई किरायेदारों को तो मुफ्त बिजली मिलने की संभावना है। वहीं चार सौ यूनिट तक खपत पर मकान मालिक को भी सब्सिडी का लाभ मिलने की संभावना है। इस तरह यह योजना किरायेदार के साथ मकान मालिक के लिए भी लाभकारी है।

दिल्ली जैसी सस्ती बिजली कहीं नहीं

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली के लोगों को 24 घंटे बिना रुकावट बिजली मिल रही है। दिल्ली शायद पूरे देश में अकेला शहर है जहां पर अब 24 घंटे बिजली मिलने लगी है। कहा, जब हमारी सरकार बनी थी तो 2 साल तक हमने कितनी जद्दोजहद की थी पूरी दिल्ली में 24 घंटे बिजली मुहैया कराने के लिए, लेकिन बहुत बड़े स्तर के ऊपर जिस तरह से ट्रांसफार्मर बदले गए, जगह-जगह बिजली की तारे बदली गई, तो अब कुछ इलाकों को छोड़कर जहां पर अभी भी ट्रांसफार्मर बदले जा रहे हैं बाकी पूरी दिल्ली के अंदर आज 24 घंटे बिजली है

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT