दिल्ली यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर को राष्‍ट्रपति ने किया सस्पेंड
दिल्ली यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर को राष्‍ट्रपति ने किया सस्पेंड Social Media
दिल्ली

दिल्ली यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर को राष्‍ट्रपति ने किया सस्पेंड

Author : Priyanka Sahu

दिल्ली, भारत। हाल ही में दिल्ली से बड़ी खबर सामने आ रही है कि, दिल्ली यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर योगेश त्यागी को आज बुधवार को सस्पेंड कर दिया गया है।

प्रोफेसर पी सी जोशी संभालेंगे अब ये काम :

दिल्ली विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर योगेश त्यागी के सस्पेंड होने पर अब उनकी जगह पर प्रति कुलपति पी सी जोशी को कुलपति (वाइस चांसलर) का प्रभार सौंपा गया है। शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक, राष्ट्रपति ने योगेश त्यागी पर लगे कर्तव्य पालन में लापरवाही के आरोपों की जांच का भी निर्देश दिया है। यह कदम ऐसे वक्त में आया है जब इस केंद्रीय विश्वविद्यालय में सत्ता संघर्ष चल रहा है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार को चिट्ठी लिखकर बताया- वाइस चांसलर के खिलाफ अब जांच होगी और वो पद पर रहते हुए जांच को प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए फिलहाल वो अगले आदेश तक अंडर सस्पेंशन यानी निलंबित रहेंगे। प्रोफेसर पी सी जोशी VC का काम संभालेंगे।

राष्ट्रपति ने दी मंजूरी :

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिल्ली विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर योगेश त्यागी को हटाने की कार्यवाही को अनुमति दे दी, इसके बाद योगेश त्यागी को निलंबित कर दिया गया।

क्‍यों सस्पेंड हुए योगेश त्यागी :

दरअसल, बात ये है कि, पिछले हफ्ते दिल्ली यूनिवर्सिटी में दो नियुक्तियों को लेकर विवाद हुआ था, इसी के चलते केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से वाइस चांसलर के खिलाफ जांच की इजाज़त देने को कहा था और मंगलवार रात को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा वाइस चांसलर के खिलाफ जांच की इजाजत दे दी थी। अब जांच पूरी होने तक योगेश त्यागी अवकाश पर रहेंगे।

शिक्षा मंत्रालय के अनुसार, वीसी जांच को प्रभावित कर सकते थे, इसलिए उन्हें हटाया गया है। इसके साथ ही इन नियुक्तियों को लेकर वीसी के खिलाफ भी जांच बैठाई गई है। वीसी योगेश त्यागी को हटाये जाते ही पीसी जोशी को दिल्ली यूनिवर्सिटी का वीसी बना दिया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT