DRDO Successfully Tests AKASH - NG Missile
DRDO Successfully Tests AKASH - NG Missile Raj Express
दिल्ली

DRDO ने AKASH-NG मिसाइल का किया सफल परीक्षण, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की सराहना

gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • मानव रहित लक्ष्य के खिलाफ आयोजित परीक्षण।

  • मिसाइल से बढ़ेगी भारतीय वायु सेना की ताकत।

  • ओडिशा के चांदीपुर से किया गया मिसाइल परीक्षण।

नई दिल्ली। रक्षा क्षेत्र में भारत को एक और बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। DRDO द्वारा आकाश (AKASH-NG) मिसाइल का सफल उड़ान परीक्षण किया गया है। यह परीक्षण ओडिशा के तट पर एकीकृत परीक्षण रेंज, चांदीपुर से किया गया। परीक्षण के दौरान मिसाइल ने मानव रहित हवाई लक्ष्य को नष्ट किया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इसके लिए DRDO और वायु सेना की सराहना की है।

नई पीढ़ी की आकाश (AKASH-NG) मिसाइल का सफल उड़ान परीक्षण शुक्रवार सुबह 10:30 बजे ओडिशा के तट पर एकीकृत परीक्षण रेंज, चांदीपुर से बहुत कम ऊंचाई पर एक उच्च गति वाले मानव रहित हवाई लक्ष्य के खिलाफ आयोजित किया गया था। AKASH-NG मिसाइल ने इस लक्ष्य को रोका और नष्ट कर दिया।

AKASH - NG Missile

उड़ान परीक्षण ने स्वदेशी रूप से विकसित आरएफ सीकर, लॉन्चर, मल्टी-फ़ंक्शन रडार और कमांड, नियंत्रण और संचार प्रणाली के साथ मिसाइल से युक्त संपूर्ण हथियार प्रणाली के कामकाज को मान्य किया है। सिस्टम प्रदर्शन को ITR, चांदीपुर द्वारा तैनात कई रडार, टेलीमेट्री और इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम द्वारा कैप्चर किया और डेटा के माध्यम से मान्य किया गया। उड़ान परीक्षण डीआरडीओ, बीडीएल, बीईएल के वरिष्ठ अधिकारियों और भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के प्रतिनिधियों की देख रेख में हुआ।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आकाश-एनजी मिसाइल के सफल उड़ान परीक्षण के लिए डीआरडीओ, भारतीय वायु सेना, सार्वजनिक उपक्रमों और उद्योग की सराहना की और कहा कि प्रणाली के सफल विकास से देश की वायु रक्षा क्षमताओं में और वृद्धि होगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT