दिल्ली में आंधी-तूफान-बारिश के बाद आया भूकंप
दिल्ली में आंधी-तूफान-बारिश के बाद आया भूकंप PriyankanSahu -RE
दिल्ली

दिल्ली में आंधी-तूफान-बारिश के बाद आया भूकंप

Author : Priyanka Sahu

राज एक्‍सप्रेस। देश में कोरोना संकट काल के साथ-साथ इन दिनों मौसम का मिजाज कुछ भी बदला-बदला सा नजर आ रहा है, कभी तेज उमस से गर्मी, तो कभी झमाझम बारिश के साथ धूल भरी आंधी-तूफान से दिन में अंधेरा छा रहा है। इन सबके बीच अब दिल्ली में भूकंप के झटकों की खबर सामने आई है।

महीनेभर में तीसरी बार भूकंप के झटके :

जहां एक तरफ भारत में महामरी कोविड-19 के कारण लॉकडाउन है, इस बीामरी के संक्रमण से लोग वैसे ही परेशान हैं, तो वहीं, दिल्‍ली-एनसीआर में भूकंप के झटके हर कभी महसूस किए जा रहे हैं। जी हां! आज दोपहर के समय यहां करीब 1.45 पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) ने कहा कि, एक महीने के भीतर ही तीसरी बार दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप का केंद्र सतह से 5 किलोमीटर की गहराई में स्थित था।

इस दौरान एनसीएस के प्रमुख (संचालन) जेएल गौतम द्वारा यह भी बताया गया कि, भूकंप का केंद्र उत्तर-पूर्वी दिल्ली में वजीरपुर के समीप था।

क्‍या थी भूकंप की तीव्रता ?

उत्तर-पूर्वी दिल्ली में आज भूकंप की रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.5 मापी गई। वहीं, इससे पहले 12 और 13 अप्रैल को भी दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इस दौरान भूकंप के झटके की तीव्रता क्रमश: 3.5 और 2.7 मापी गई थी।

बता दें कि, आज देश की राजधानी दिल्ली एनसीआर के इलाके में मौसम का मिजाज बदला हुआ था। दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में तेज आंधी-तूफान के साथ झमाझम बारिश की बौछारे गिरी और भयंकर आंधी-तूफान आया था। धूल-भरी तेज हवाओं के कारण चारों और धुंध से दिन में ही अंधेरा छाया रहा था।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT