Elon Musk
Elon Musk RE
दिल्ली

अप्रैल में भारत आ रहे है Elon Musk, टेस्ला के निवेश प्लान की कर सकते है घोषणा

Author : Akash Dewani

हाइलाइट्स :

  • टेस्ला के मालिक एलोन मस्क (Elon Musk) आएंगे भारत

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से करेंगे चर्चा

  • नई फैक्ट्री खोलने की योजना पर कर सकते है घोषणा

Elon Musk To Visit India : भारत सरकार द्वारा नई इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण नीति (New Electric Vehicle Manufacturing Policy) की घोषणा के कुछ ही हफ्तों बाद 22 अप्रैल को भारत दौरे पर आ रहे है टेस्ला के मालिक एलोन मस्क। टेस्ला प्रमुख एलोन मस्क, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए भारत का दौरा करेंगे और उम्मीद है कि वह देश में निवेश और एक नई फैक्ट्री खोलने की योजना पर घोषणा करेंगे।

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के बाद आएंगे मस्क :

मस्क भारत का दौरा ठीक उसी समय करेंगे, जब 19 अप्रैल दो महीने तक चलने वाला चुनाव शुरू हो रहा है। टेस्ला (TSLA.O) के प्रमुख एलोन मस्क (Elon Musk) इस महीने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए भारत का दौरा करेंगे और देश में निवेश और एक नई फैक्ट्री खोलने की योजना पर घोषणा करने की उम्मीद है। मस्क, 22 अप्रैल के सप्ताह में नई दिल्ली में पीएम मोदी से मिलेंगे और अपनी भारत की योजनाओं के बारे में अलग से घोषणा करेंगे, दो सूत्रों ने कहा, जिन्होंने यात्रा विवरण गोपनीय होने के कारण नाम बताने से इनकार कर दिया। हालाँकि, मस्क की अंतिम भारत यात्रा का एजेंडा अभी भी बदल सकता है।

पिछले साल जून में मिले थे पीएम मोदी और एलोन मस्क :

एलोन मस्क (Elon Musk) और पीएम मोदी आखिरी बार जून में न्यूयॉर्क में मिले थे। केंद्र सरकार जून में नई इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण नीति के लिए आवेदन शुरू करने वाली है। महीनों के विचार-विमर्श के बाद, भारत सरकार ने एक नई नीति की घोषणा की, जिसमें इलेक्ट्रिक कार निर्माताओं को मौजूदा 100% के बजाय 15% की रियायती शुल्क पर कारों का आयात करने की अनुमति दी गई। अर्हता प्राप्त करने वाली प्रत्येक कंपनी रियायती शुल्क पर प्रति वर्ष लगभग 8000 कारें आयात करने में सक्षम होगी।

हालांकि, आवेदन करने वाली कंपनी को 500 मिलियन डॉलर की निवेश प्रतिबद्धता और गारंटी देनी होगी कि वह तीन साल में भारत में विनिर्माण शुरू कर देगी।बताया जा रहा है कि, एलन मस्क की टीम ने गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और तेलंगाना में राज्य सरकारों से बात करना शुरू कर दिया है। हालांकि टेस्ला को किसी स्थान को अंतिम रूप देने में अधिक समय लग सकता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT