पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बैठक बुलाई
पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बैठक बुलाई Raj Express
दिल्ली

Delhi Pollution: ग्रेप-3 हटने बाद हालात की समीक्षा करने पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बैठक बुलाई

Priyanka Sahu

हाइलाइट्स :

  • प्रदूषण के स्तर में अस्थिरता, ग्रेप-3 हटाया

  • हालात की समीक्षा करने पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुलाई बैठक

  • बैठक में दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के अधिकारी होंगे शामिल

दिल्‍ली, भारत। राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में प्रदूषण को लेकर बैठकों का सिलसिला जारी है। दिल्‍ली में ग्रेप-3 हटा दिया गया है, लेकिन ग्रेप-1 और ग्रेप-2 के नियम फिलहाल लागू है। इस बीच आज बुधवार को हालात की समीक्षा किए जाने के लिए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने पर्यावरण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक बुलाई है। इस दौरान बैठक में दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के अधिकारी शामिल होंगे।

पर्यावरण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक से पहले दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने जानकारी देते हुए यह बताया है कि, "प्रदूषण के स्तर में अस्थिरता थी जिसे देखते हुए GRAP-3 के नियम को जारी रखा गया था। इसे कल हटाया गया है लेकिन अभी भी GRAP-1 और GRAP-2 के नियम लागू रहेंगे, जिनके निरंतर कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए आज एक समीक्षा बैठक बुलाई गई है।"

बारिश होने के बाद AQI में सुधार :

बता दें कि, दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को बारिश होने के बाद वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) में काफी हद तक सुधार होने पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली के क्षेत्र (Delhi-NCR) में क्रमिक प्रतिक्रिया कार्य योजना (GRAP) के चरण-3 के तहत लागू प्रतिबंधों को तत्काल प्रभाव से हटा दिया था। ग्रेप-3 के हटते ही दिल्ली में BS-3 पेट्रोल और BS-4 डीजल गाड़ियों पर लगी रोक खत्म हो गई है, साथ ही कंस्ट्रक्शन और डेमोलिशन का भी अब हो सकेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT