विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर
विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर Raj Express
दिल्ली

हमने व्यापक रणनीतिक साझेदारी के साथ एक नई शुरुआत की है: विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर

Priyanka Sahu

हाइलाइट्स :

  • भारत और कनाडा के बीच वर्तमान राजनयिक संबंधों पर ऑस्ट्रेलिया के साथ चर्चा

  • आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौता लागू हुआ है: विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर

  • ऑस्ट्रेलिया-चीन संबंधों पर ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री ने कहा, हम अपने राष्ट्रीय हितों में संलग्न रहेंगे

दिल्‍ली, भारत। भारत और कनाडा के बीच वर्तमान राजनयिक संबंधों पर ऑस्ट्रेलिया के साथ चर्चा हुई। इस बारे में विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने अपनी प्रतिक्रिया जारी की है।

भारत और कनाडा के साथ अच्छे मजबूत संबंध हैं

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने बताया, "मैंने आज ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री वोंग से इस बारे में चर्चा की। ऑस्ट्रेलिया के दोनों देशों (भारत और कनाडा) के साथ अच्छे मजबूत संबंध हैं। इसलिए यह महत्वपूर्ण था कि ऑस्ट्रेलिया को हमारा पक्ष जानने को मिले। हमारे दृष्टिकोण से मुख्य मुद्दा कनाडा में उग्रवाद और कट्टरवाद को दिया जा रहा अवसर है।"

कल रक्षा मंत्री और मैंने उप प्रधानमंत्री रिचर्ड मार्ल्स और विदेश मंत्री पेनी वोंग के साथ दूसरी भारत-ऑस्ट्रेलिया 2+2 विदेश और रक्षा मंत्रियों की वार्ता की। यह बहुत ही सार्थक 2+2 वार्ता थी। इस वर्ष हमारे संबंधों में कई चीजें पहली बार हुई हैं।
विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर

हमने व्यापक रणनीतिक साझेदारी के साथ एक नई शुरुआत की :

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने आगे यह भी कहा, "हमने व्यापक रणनीतिक साझेदारी के साथ एक नई शुरुआत की है। आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौता लागू हुआ है और पहले वर्ष में ही इसका प्रभाव दिख रहा है...हमने व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते, CECA वार्ता पर आगे बढ़ने के महत्व पर भी प्रकाश डाला।"

तो वहीं, ऑस्ट्रेलिया-चीन संबंधों पर ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री पेनी वोंग ने कहा, "चीन एक ऐसा देश है जिसके साथ हम साझेदारी जारी रखेंगे। जिस तरह से हम वर्णन करते हैं, हम जहां संभव हो वहां सहयोग करेंगे, जहां हमें असहमत होना चाहिए वहां हम असहमत होंगे। हम अपने राष्ट्रीय हितों में संलग्न रहेंगे।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT