आज किसानों का 'दिल्ली चलो' मार्च
आज किसानों का 'दिल्ली चलो' मार्च RE
दिल्ली

आज किसानों का 'दिल्ली चलो' मार्च, पुलिस ने झरोदा बॉर्डर पर बढ़ाई सुरक्षा

Author : Sudha Choubey

हाइलाइट्स-

  • आज किसानों का 'दिल्ली चलो' मार्च।

  • पुलिस ने झरोदा बॉर्डर पर बढ़ाई सुरक्षा।

दिल्ली, भारत। न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की गारंटी को लेकर कानून बनाने समेत विभिन्न मांगों के लिए पंजाब-हरियाणा और उत्तर प्रदेश के किसानों ने राष्ट्रव्यापी विरोध-प्रदर्शन की पूरी तैयारी कर ली है। जिसको देखते हुए आज किसानों के 'दिल्ली चलो' मार्च से पहले झारोदा बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी गई। बता दें, किसान संगठन आज सुबह 10 बजे दिल्ली कूच करेंगे। वे अपनी मांगों के लिए केंद्र पर दबाव बनाने के लिए सड़कों पर उतर रहे हैं। केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन का गेट 2 शाम तक बंद रहेगा। किसानों के 'दिल्ली चलो' विरोध के आह्वान के मद्देनजर दिल्ली में कई स्थानों पर सुरक्षा तैनात की गई है। पूरी दिल्ली में धारा 144 लागू कर दी गई है।

बता दें कि, पंजाब-हरियाणा और उत्तर प्रदेश के किसान संगठन आज सुबह 10 बजे दिल्ली कूच करेंगे। साल 2021 के प्रदर्शन की तरह ही इस बार भी किसान अपनी मांगों के लिए विरोध पर उतरे हैं। वे न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की गारंटी को लेकर कानून बनाने समेत अपनी और कई मांगों को स्वीकार कराने के लिए विरोध प्रदर्शन की घोषणा की है।

किसान नेता लखविंदर सिंह ने कहा कि, "सभी लोग एकदम तैयार हैं। बैठक चल रही हैं, हम नहीं चाहते कि हमारी वजह से आम जनता को परेशानी हो हमारी ओर से कोई परेशानी ना हो इसलिए हमने लंबी कतारे लगाई हैं, आगे क्या होता है देखा जाएगा।"

वहीं, किसान संगठनों के 'दिल्ली चलो' विरोध मार्च पर किसान मजदूर संघर्ष समिति के महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि, "हमने कल की बैठक में एक समाधान खोजने की कोशिश की ताकि हम सरकार से टकराव से बचे और हमें कुछ मिले। हमने कल उनके सामने हरियाणा की स्थिति रखी। पंजाब और हरियाणा के लोगों पर अत्याचार हो रहा है। ऐसा लगता है कि, ये दोनों राज्य अब भारत का हिस्सा नहीं हैं, इन्हें अंतर्राष्ट्रीय सीमा माना जा रहा है।"

सरवन सिंह पंढेर ने आगे कहा कि, "कांग्रेस हमें कोई सपोर्ट नहीं करती है। हम कांग्रेस को भी उतना ही दोषी मानते हैं, जितनी भाजपा दोषी है। हम किसी के पक्ष वाले लोग नहीं हैं। हम किसान और मजदूर की आवाज उठाने वाले लोग हैं।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT