दिल्ली: पटाखे फोड़ने और खरीदने पर लगेगा जुर्माना और होगी जेल
दिल्ली: पटाखे फोड़ने और खरीदने पर लगेगा जुर्माना और होगी जेल Social Media
दिल्ली

दिल्ली: पटाखे फोड़ने और खरीदने पर लगेगा जुर्माना और होगी जेल

Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। वैसे सभी लोगों की दिवाली की तैयारियों जोरा-शोरों से चल रही हैं, वहीं कुछ लोग पटाखें खरीदारी व फोड़ने की कई प्लानिंग करते हैं तो, आप अगर पटाखे को लेकर ऐसा कुछ मन बना रहे हैं तो सावधान हो जायें, क्‍योंकि आज राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में दिवाली पर पटाखे फोड़ने और खरीदने पर जुर्माना लग गया है।

दरअसल, हर साल ही दिवाली के त्यौहार के मौके पर कई राज्‍यों में पटाखे फोड़ने को लेकर प्रतिबंध लगा दिया जाता है। इसी कड़ी में अब आज बुधवार को दिल्ली में दिवाली पर वायु प्रदूषण से निपटने की योजना तैयार करने के लिए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) द्वारा एक उच्चस्तरीय बैठक की, जिसमें दिवाली पर होने वाले वायु प्रदूषण से निपटने के लिए रणनीति तैयार हुई और पटाखे फोड़ने और खरीदने पर जुर्माना लगाने का निर्णय लिया गया है। इस बारे में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की प्रतिक्रिया भी आई है।

राजधानी में पटाखे फोड़ने और खरीदने पर 200 रुपये का जुर्माना लगेगा। इसके साथ 6 महीने की जेल भी होगी।
पर्यावरण मंत्री गोपाल राय

बताते चलें कि, दिवाली से हर साल शहर में वायु का स्तर काफी खराब स्‍तर पर पहुंच जाती है, इसी के चलते दिल्‍ली की सरकार पहले ही दिवाली पर वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने की योजना तैयार कर अपना फरमान जारी कर देती है। हालांकि, राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली की सरकार की ओर से जनवरी तक सभी प्रकार के पटाखों के उत्पादन, बिक्री और उपयोग पर फिर से पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। दिल्‍ली सरकार के इस प्रतिबंध में दिवाली और छठ का त्योहार भी शामिल है, जिसका पालन दिल्ली में पिछले दो सालों से होता आ रहा है।

आखिर क्‍यों पटाखों पर प्रतिबंध लगाया जाता है :

पटाखों पर प्रतिबंधन लगाए जाने के पीछे का कारण यह है कि, आप जानते ही है कि, गाड़ियों व कारखानों से निकलने वाले धुएँ के कारण प्रदूषण लगातार बढ़ता ही जा रहा है और बचीकुची कसर दिवाली के पटाखे पूरी कर लेते हैं, तो ऐसे में सरकार ने इसके समाधान के लिए ये फैसला लेती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT