फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों
फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों Raj Express
दिल्ली

भारत ने जी20 की अध्यक्षता के दौरान एकता और शांति का संदेश देने की पूरी कोशिश की: फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों

Priyanka Sahu

हाइलाइट्स :

  • फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने PM मोदी की तारीफ की

  • भारत ने जी20 शिखर सम्मेलन ने एकता का संदेश दिया- राष्ट्रपति मैक्रों

  • हम IFAD-कृषि विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय कोष की पुनःपूर्ति के लिए प्रतिबद्ध हैं- इमैनुएल मैक्रों

दिल्‍ली, भारत। भारत में हुए जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने विदेशों के नेता भारत आए और इस समिट में शामिल हुए। इस दौरान विदेशी मेहमानों की प्रतिक्रियाओं का दौर जारी है। इस बीच फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का बयान सामने आया है, जिसमें उन्‍होंने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की है।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा- जी20 शिखर सम्मेलन यूक्रेन में न्यायसंगत और स्थायी शांति के लिए प्रतिबद्ध है। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देता हूं। भारत ने जी-20 की अध्यक्षता के दौरान एकता और शांति का संदेश देने की पूरी कोशिश की, जबकि रूस अभी भी यूक्रेन पर अपनी आक्रामकता जारी रखे हुए है। हम वैश्विक शासन-विधि में गहन सुधार का समर्थन करते हैं। सुरक्षा परिषद के साथ-साथ विश्व बैंक और IMF को भी जनसांख्यिकी और अर्थव्यवस्था के संदर्भ में आज की वास्तविकता को प्रतिबिंबित करना होगा।

आईएमएफ के बाद, जब अफ्रीकी देशों के ऋण के पुनर्गठन की बात आती है तो हम उभरते देशों से कुछ बड़ी प्रतिबद्धताओं की उम्मीद करते हैं। हम और अधिक करने के लिए तैयार हैं। और हमने आज यह कहा। तो यह वही एजेंडा है, दुनिया भर में व्यापक वित्तपोषण, लामबंदी। फ्रांस ने अपनी प्रतिबद्धताओं को उन्नत किया और हम विकास परियोजनाओं के लिए आवंटित अपने सकल घरेलू उत्पाद का 0.5% तक पहुंच गए।
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने अपने बयान में आगे यह भी कहा- हम भी चाहते हैं कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी ऐसा ही हो और यही कारण है कि हम IFAD-कृषि विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय कोष की पुनःपूर्ति के लिए प्रतिबद्ध हैं। और बैठक दिसंबर में होगी। मैं आज हमारे साथ रहने के लिए आईएफएडी के अध्यक्ष अल्वारो लारियो को धन्यवाद देना चाहता हूं।

ताे वहीं, भारत के साथ संबंधों पर उन्होंने कहा कि, मुझे लगता है कि हमारे (भारत-फ्रांस) के बीच एक मजबूत द्विपक्षीय साझेदारी है... हमारी बहुत मजबूत रक्षा साझेदारी थी और हमने इस साझेदारी को मजबूत किया है, खासकर पिछले 2 वर्षों के दौरान। हमारे बैस्टिल दिवस के दौरान आपके प्रधान मंत्री की यात्रा, एक बहुत ही महत्वपूर्ण क्षण था। फ्रांसीसी लोग बहुत गौरवान्वित थे और उन्होंने आपके देश के प्रति मित्रता और सम्मान महसूस किया। हम रक्षा का अनुसरण करेंगे, हम अपने रक्षा रोडमैप के सभी अलग-अलग हिस्सों, अतिरिक्त अनुबंधों और खरीद पर महीनों और वर्षों में विकास और तैनाती करेंगे। 

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT