देश में इंफ्रास्ट्रक्चर के नवनिर्माण की क्रांति चल रही है: गजेंद्र सिंह शेखावत
देश में इंफ्रास्ट्रक्चर के नवनिर्माण की क्रांति चल रही है: गजेंद्र सिंह शेखावत Raj Express
दिल्ली

देश में इंफ्रास्ट्रक्चर के नवनिर्माण की क्रांति चल रही है: गजेंद्र सिंह शेखावत

Author : Priyanka Sahu

हाइलाइट्स :

  • केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने नई दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस की

  • गरीब के जीवन में परिवर्तन लाने में मोदी जी की सरकार कामयाब हुई है: गजेंद्र सिंह शेखावत

दिल्‍ली, भारत। प्रधानमंत्री पद संभालते समय मोदी जी ने संकल्प व्यक्त किया था कि देश की जनता ने हमे देश चलाने के लिए नहीं अपितु देश बनाने और देश बदलने के लिए ये सौभाग्यपूर्ण अवसर दिया है। उसी वक्तव्य में उन्होंने स्पष्ट किया था कि देश को बदलने का मार्ग एक तरफ तो गांव, गरीब, शोषित, वंचित, दलित के जीवन में परिवर्तन लाने से होकर जाता है। यह बयान आज बुधवार को केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने नई दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दिया।

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा- वहीं दूसरी तरफ देश की आधारभूत अवसंरचनाओं को बढ़ाकर भविष्य के भारत का निर्माण किया जा सकता है। आज 10 वर्ष के बाद अगर देखें तो जहां एक तरफ गरीब के जीवन में परिवर्तन लाने में मोदी जी की सरकार कामयाब हुई है। पिछले 1 दशक सरकार के प्रयासों के चलते करीब 25 करोड़ लोग गरीबी की रेखा से ऊपर आकर निम्न मध्यम वर्ग या मध्यम वर्ग में शामिल होकर जीवन यापन कर रहे हैं। देश में रोड, रेलवे, वाटर वे, एयर वे, डेटाबेस, एनर्जी और सैटेलाइट के क्षेत्र में प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में सरकार ने जो काम किया है, उसके आधार पर कहा जा सकता है कि देश में इंफ्रास्ट्रक्चर के नवनिर्माण की क्रांति चल रही है।

बीते 9 वर्षों में इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण पर 34 लाख करोड़ रुपये भारत की सरकार ने खर्च किए हैं। पिछले 1 साल में 10 लाख करोड़ रुपये का निवेश भारत सरकार ने इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण पर किया है। जो 2013-14 की तुलना में कई गुना अधिक है।
केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत

आगे उन्‍होंने कहा कि, ''प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के कार्यकाल में लगभग 4 लाख किमी नई सड़कें ग्रामीण क्षेत्रों में बनी हैं। 2014 में नेशनल हाईवे की लंबाई लगभग 90 हजार किमी थी, आज उसमें 56% का इजाफा हो चुका है और इनकी लंबाई 1.46 लाख किमी हो चुकी है।''

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT