कनाडा के लोगों को नहीं मिलेगा वीजा
कनाडा के लोगों को नहीं मिलेगा वीजा Raj Express
दिल्ली

भारत-कनाडा में विवाद के बीच सरकार का बड़ा फैसला- कनाडा के लोगों को नहीं मिलेगा वीजा

Priyanka Sahu

हाइलाइट्स :

  • भारत और कनाडा दोनों देशों के बीच दरार बढ़ी

  • सरकार ने कनाडा में भारतीय वीजा सेवाएं अगली सूचना तक निलंबित की

  • विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बयान किया जारी

दिल्‍ली, भारत। भारत और कनाडा में विवाद के बीच भारत एक्‍शन मोड़ में है और एक के बाद एक फैसले ले रही है। दोनों देशों के बीच दरार बढ़ी हुई है। इस बीच अब केंद्र सरकार की ओर से आज गुरुवार (21 सितंबर) को एक बड़ा फैसला लिया गया है, जिसके तहत कनाडा के लोगों को फिलहाल वीजा नहीं मिलेगा। इस बारे में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बयान जारी कर जानकारी दी है। भारत सरकार ने परिचालन कारणों से अगली सूचना तक वीज़ा सेवाओं को निलंबित कर दिया है।

कनाडा के राजनयिकों को धमकियों की रिपोर्ट के सवाल पर विदेश मंत्रालय (MEA) के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा- हम अपने दायित्वों को बहुत गंभीरता से लेते हैं। हम निश्चित रूप से भारत में विदेशी राजनयिकों को सभी तरह की सुरक्षा प्रदान करेंगे। हम कनाडा से भी उम्मीद करते हैं कि वे कनाडा में हमारे राजनयिकों के प्रति इसी तरह की संवेदनशीलता दिखाएंगे। कनाडा में सुरक्षित आश्रय प्रदान किया जा रहा है, हम चाहते हैं कि कनाडा सरकार ऐसा न करे और उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करे जिन पर आतंकवाद के आरोप हैं या उन्हें यहां भेजें... हमने पिछले कुछ वर्षों में 20-25 से अधिक लोगों के प्रत्यर्पण या कार्रवाई के लिए कनाडा सरकार से अनुरोध किया है। लेकिन किसी तरह की कोई मदद नहीं मिली।

कनाडा में जो हाई कमीशन और कॉन्सुलेट हैं, उन्हें सुरक्षा की चिंता है। धमकी का सामना कर रहे हैं। इससे उनका सामान्य कामकाज प्रभावित हो रहा है, इसलिए हाई कमीशन और कासुलेट वीजा अस्थाई तौर पर वीजा एप्लीकेशन प्रोवाइड नहीं कर पा रहे हैं, इसकी समीक्षा होती रहेगी।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची

कनाडा में रहने वाले भारतीय छात्रों के बारे में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची की ओर से यह भी कहा गया है कि, "हमने सावधानी बरतने के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। हमारा वाणिज्य दूतावास वहां काम कर रहा है। हमने कहा है कि अगर उन्हें कोई समस्या आती है, तो वे हमारे वाणिज्य दूतावास से संपर्क करें...हमारी वीजा पॉलिसी से उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिए क्योंकि वे भारत के नागरिक हैं।"

साथ ही कनाडा के आरोपों पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, "हां ये आरोप कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने प्रधानमंत्री मोदी के सामने उठाए थे और प्रधानमंत्री मोदी ने इन्हें खारिज कर दिया था।''

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT