HRD मंत्री डॉ. निशंक ने जारी किया वैकल्पिक एकेडमिक कैलेंडर
HRD मंत्री डॉ. निशंक ने जारी किया वैकल्पिक एकेडमिक कैलेंडर  Social Media
दिल्ली

HRD मंत्री डॉ. निशंक ने जारी किया वैकल्पिक एकेडमिक कैलेंडर

Author : राज एक्सप्रेस

नई दिल्ली। मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कोरोना महामारी को देखते हुए लॉकडाउन के समय में पढ़ाई के लिए बुधवार को 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए वैकल्पिक एकेडमिक कैलेंडर जारी किया। इस कैलेंडर को NCRT ने तैयार किया है। इससे पहले डॉ. निशंक पहली से दसवीं कक्षा के भी एकेडमिक कैलेंडर जारी कर चुके हैं।

डॉ. निशंक ने इस कैलेंडर को जारी करते हुए कहा कि इस कैलेंडर से शिक्षकों को विभिन्न टेक्नोलॉजिकल टूल्स और सोशल मीडिया के टूल्स का इस्तेमाल करने में मदद मिलेगी ताकि वे लॉकडाउन में छात्रों को शिक्षित कर सके। इन उपकरणों में मोबाइल रेडियो व्हाट्सएप, ईमेल, टेलीविजन, एसएमएस एवं अन्य प्लेटफॉर्म शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि जिन छात्रों के पास मोबाइल फोन, रेडियो, व्हाट्सएप आदि की सुविधा नहीं है उनके अभिभावकों को शिक्षक एसएमएस और टेलीफोन के जरिए पढ़ाई के बारे में निर्देश दे सकेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि इस कैलेंडर में दिव्यांग छात्रों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है और शिक्षकों को अलग से निर्देश दिए गए हैं। उन्हें ऑडियो बुक वीडियो बुक आदि की भी व्यवस्था की गई है।

उन्होंने कहा कि इस कैलेंडर में छात्रों को हर सप्ताह के लिए दिशा निर्देश दिए गए हैं और उन्हें योगा, कला तथा हिंदी संस्कृत, उर्दू और अंग्रेजी भाषा के बारे में भी पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराएगी है। इसके अलावा इस कैलेंडर के सभी पाठ्य सामग्री को स्वयं प्लेटफार्म पर प्राप्त किया जा सकता है।

डिस्क्लेमर:

यह आर्टिकल न्यूज एजेंसी फीड के आधार पर प्रकाशित किया गया है। सिर्फ शीर्षक में बदलाव किया गया है। अतः इस आर्टिकल अथवा समाचार में प्रकाशित हुए तथ्यों की जिम्मेदारी राज एक्सप्रेस की नहीं होगी।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT