India Rejects China Comment On PM Modi Arunachal Pradesh Visit
India Rejects China Comment On PM Modi Arunachal Pradesh Visit Raj Express
दिल्ली

PM मोदी की अरुणाचल प्रदेश यात्रा पर चीन की टिप्पणी को भारत ने किया खारिज

Author : gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • चीन और भारत के बीच फिर गरमाया सीमा विवाद।

  • अरुणाचल प्रदेश पर चीन ने कई बार जताया है हक।

  • भारत विदेश मंत्रालय का चीन को दो टूक जवाब।

India Rejects China Comment On PM Modi Arunachal Pradesh Visit : नई दिल्ली। भारत विदेश मंत्रालय ने PM मोदी की अरुणाचल प्रदेश यात्रा पर चीन द्वारा की गई टिप्पणी को नकारते हुए कहा कि, अरुणाचल प्रदेश राज्य भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा था, है और हमेशा रहेगा। पीएम मोदी ने 9 मार्च को अरुणाचल प्रदेश में दुनिया की सबसे लंबी ट्विन-लेन सुरंग सेला सुरंग का उद्घाटन किया था। प्रधानमंत्री की इस यात्रा के बाद चीन ने कड़ा विरोध जताया था।

चीन द्वारा कहा गया था कि, भारत के इस कदम से दोनों देशों के बीच सीमा विवाद और हो सकता है। दरअसल, चीन भारतीय राज्य अरुणाचल प्रदेश पर अपना हक जताता आया है। जब पीएम मोदी ने अरुणाचल प्रदेश की यात्रा परियोजनाओं की शुरुआत की तो चीन ने इसका कड़ा विरोध किया।

चीन को भारत का जवाब :

चीन द्वारा की गई इस टिप्पणी के जवाब में भारतीय विदेश मंत्रालय ने बयां जारी कर कहा कि, 'भारतीय नेता समय-समय पर अरुणाचल प्रदेश का दौरा करते हैं, जैसे वे भारत के अन्य राज्यों का दौरा करते हैं। ऐसी यात्राओं या भारत की विकासात्मक परियोजनाओं पर आपत्ति करना उचित नहीं है। इसके अलावा, यह इस वास्तविकता को नहीं बदलेगा कि अरुणाचल प्रदेश राज्य भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा था, है और हमेशा रहेगा। चीनी पक्ष को कई मौकों पर इस सुसंगत स्थिति से अवगत कराया गया है।'

दुनिया की सबसे लंबी ट्विन-लेन सुरंग का उद्घाटन :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 मार्च को अरुणाचल प्रदेश में दुनिया की सबसे लंबी ट्विन-लेन सुरंग सेला सुरंग का उद्घाटन किया। सुरंग के उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने भाषण में कहा, "आपने 'मोदी की गारंटी' के बारे में सुना होगा। जब आप अरुणाचल जाएंगे तो आपको इसका महत्व समझ आएगा। पूरा पूर्वोत्तर इसका गवाह है। 2019 में यहां सेला टनल की नींव रखी गई थी और इसका बीते 9 मार्च को इसका उद्घाटन किया गया है।बता दें कि, सेला सुरंग 13,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और इसे सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा 825 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT