IT मंत्री अश्विनी वैष्णव
IT मंत्री अश्विनी वैष्णव Raj Express
दिल्ली

Deep Fake समाज के लिए बहुत बड़ा खतरा, इससे निपटने के लिए जल्द ही नियम होंगे जारी : IT मंत्री अश्विनी वैष्णव

Deeksha Nandini

हाइलाइट्स

  • आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने डीप फेक के मुद्दे पर अधिकारीयों के साथ की बैठक।

  • डीप फेक पर नए विनियमन की जरूरत, इस पर त्वरित भाव से कार्रवाई शुरू होगी।

  • दूसरी मीटिंग दिसंबर के पहले सप्ताह में करेंगे।

Ashwini Vaishnav on Deepfake : दिल्ली। डीप फेक की गंभीरता को समझते हुए यह बहुत बड़ा खतरा है। आगामी कुछ हफ्तों में विनियमन के ड्राफ्ट को तैयार करने की कोशिश की जाएगी जिससे जल्द से जल्द सामाजिक संस्थाओं को बचाने का काम किया जाएगा। यह बात केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने डीप फेक के मुद्दे पर हुई मीटिंग के बाद पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया है।

दरअसल, केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव की अध्यक्षता में गुरुवार को डीप फेक के मुद्दे पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और हितधारकों के साथ एक बैठक हुई है। इस दौरान डीप फेक की समस्या से कैसे निपटा जाये और इस पर रोक कैसे लगाई जाए इन विषयों पर विस्तार से चर्चा हुई है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि, आज लिए गए निर्णयों पर अमल करने के लिए हम दिसंबर के पहले सप्ताह में (हितधारकों के साथ) अगली बैठक करेंगे।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, इस पर एक नए विनियमन की जरूरत है, इस पर त्वरित भाव से कार्रवाई शुरू होगी। आगामी कुछ हफ्तों में विनियमन के ड्राफ्ट को तैयार करने की कोशिश की जाएगी जिससे जल्द से जल्द सामाजिक संस्थाओं को बचाने का काम किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, आज सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को बैठक के लिए बुलाया गया था। सभी के साथ चर्चा हुई और सभी ने डीपफेक के खतरे और इसकी गंभीरता को स्वीकार किया कि ये एक बहुत बड़ा सामाजिक खतरा उभर कर आया है। हमें 4 चीजों पर मिलकर काम करना पड़ेगा।

  • इसकी जांच कैसे हो?

  • इसे वायरल होने से कैसे बचाएं?

  • कोई यूजर इसे कैसे रिपोर्ट करे और इस पर तुरंत कार्रवाई हो सके?

  • इस पर जागरूकता बढ़ाने के लिए सब मिलकर कैसे काम करें?

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT