राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल
राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल Raj Express
दिल्ली

लोकसभा इलेक्शन के पहले चुनाव आयुक्त अरुण गोयल के इस्तीफे पर कपिल सिब्बल ने जताई चिंता

Author : gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • विपक्षी नेताओं ने केंद्र सरकार को घेरा।

  • लोकसभा चुनाव के पहले EC का इस्तीफा।

Election Commissioner Arun Goyal Resignation : नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव आयुक्त अरुण गोयल द्वारा इस्तीफा दिए जाने पर राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने चिंता व्यक्त की है। अरुण गोयल ने शनिवार को चुनाव आयुक्त पद से इस्तीफा दिया था। अरुण गोयल द्वारा इस्तीफा दिए जाने का कारण स्पष्ट नहीं था। राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने कहा कि, चुनाव के ठीक पहले चुनाव आयुक्त का इस्तीफा देना निश्चित रूप से आश्चर्यजनक है।

कपिल सिब्बल ने कहा कि, "यह निश्चित रूप से आश्चर्यजनक है। यदि चुनाव के ठीक पहले, जो कुछ ही महीने दूर है, आप इस्तीफा दे देते हैं - तो जाहिर तौर पर इसमें कुछ गंभीर बात है। उन्होंने किस आधार पर इस्तीफा दिया होगा। मैं संभवतः उस कारण का अनुमान नहीं लगा सकता, लेकिन जाहिर तौर पर मतभेद जरूर होगा।"

कपिल सिब्बल ने आगे कहा कि, "संविधान के तीन स्तंभ हैं - कार्यपालिका, विधायिका, न्यायपालिका, लोकतंत्र का आधार है। चुनाव आयोग की भूमिका यह सुनिश्चित करना है कि चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से आयोजित हों। हालांकि, पिछले 10 वर्षों में, ऐसा लगता है कि चुनाव आयोग सरकार का विस्तारित हाथ बन गया है।"

अरुण गोयल के इस्तीफे पर मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा था कि, 'चुनाव आयोग या चुनाव चूक? भारत में अब केवल एक चुनाव आयुक्त है, जबकि कुछ ही दिनों में लोकसभा चुनावों की घोषणा होनी है। क्यों? जैसा कि मैंने पहले कहा है, यदि हम अपने स्वतंत्र संस्थानों के व्यवस्थित विनाश को नहीं रोकते हैं, तो तानाशाही द्वारा हमारे लोकतंत्र पर कब्ज़ा कर लिया जाएगा!'

मल्लिकार्जुन खड़गे ने केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि, 'ईसीआई अब गिरने वाली अंतिम संवैधानिक संस्थाओं में से एक होगी चूँकि चुनाव आयुक्तों के चयन की नई प्रक्रिया ने अब प्रभावी रूप से सारी शक्तियाँ सत्ताधारी दल और प्रधानमंत्री को दे दी हैं, तो 23 वर्ष का कार्यकाल पूरा होने के बाद भी नए चुनाव आयुक्त की नियुक्ति क्यों नहीं की गई है? केंद्र सरकार को इन सवालों का जवाब देना चाहिए और उचित स्पष्टीकरण देना चाहिए।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT