भारत ने अमेरिका की टिप्पणी पर जताई आपत्ति
भारत ने अमेरिका की टिप्पणी पर जताई आपत्ति Raj Express
दिल्ली

केजरीवाल गिरफ्तारी मामला : भारत ने अमेरिका की टिप्पणी पर जताई आपत्ति, एक्टिंग डिप्टी चीफ को किया तलब

Author : gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • करीब 40 मिनट तक चली मुलाकात।

  • ईडी की हिरासत में हैं CM केजरीवाल।

CM Arvind Kejriwal Arrest Case : नई दिल्ली। भारत ने अमेरिका द्वारा दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल की गिरफ्तारी मामले में की गई टिप्पणी पर आपत्ति जताई है। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को अमेरिका के कार्यवाहक मिशन उपप्रमुख ग्लोरिया बर्बेना को तलब किया। यह मुलाकात करीब 40 मिनट तक चली। सीएम केजरीवाल उत्पाद शुल्क नीति मामले में प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में हैं। इसके पहले जर्मनी ने भी सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी मामले में टिप्पणी की थी, जिसका भारत ने कड़ा विरोध किया था।

भारत ने अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता की टिप्पणी पर कड़ी आपत्ति जताई है और कहा, "हम भारत में कुछ कानूनी कार्यवाहियों के बारे में अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता की टिप्पणियों पर कड़ी आपत्ति जताते हैं। कूटनीतिक संबंधों में, राज्यों से दूसरों की संप्रभुता और आंतरिक मामलों का सम्मान करने की अपेक्षा की जाती है। भारत की कानूनी प्रक्रियाएं एक स्वतंत्र न्यायपालिका पर आधारित हैं जो उद्देश्यपूर्ण और समय पर परिणाम के लिए प्रतिबद्ध है। उस पर आक्षेप लगाना अनुचित है।"

सीएम अरविन्द केजरीवाल की गिरफ्तारी पर अमेरिकी प्रवक्ता ने कहा था कि, "हम मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के लिए निष्पक्ष, पारदर्शी और समय पर कानूनी प्रक्रिया को प्रोत्साहित करते हैं।" भारत ने अमेरिका के इसी कमेंट पर आपत्ति जताई है। इसके पहले जर्मन विदेश मंत्रालय ने कहा था कि, "भारत एक लोकतांत्रिक देश है। हम मानते हैं और उम्मीद करते हैं कि, न्यायपालिका की स्वतंत्रता और बुनियादी लोकतांत्रिक सिद्धांतों से संबंधित मानकों को इस मामले में भी लागू किया जाएगा। आरोपों का सामना करने वाले किसी भी व्यक्ति की तरह, केजरीवाल निष्पक्ष और न्याय के हकदार हैं।"

यह भी पढ़ें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT