महात्मा गांधी की 154वीं जयंती पर राष्ट्रपति
महात्मा गांधी की 154वीं जयंती पर राष्ट्रपति  Raj Express
दिल्ली

महात्मा गांधी की 154वीं जयंती पर PM, राष्ट्रपति समेत तमाम नेताओं ने राजघाट पर पुष्पांजलि अर्पित कर नमन किया

Priyanka Sahu

हाइलाइट्स :

  • राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आज 2 अक्‍टूबर को 154वीं जयंती

  • गांधी जयंती के विशेष अवसर पर राजघाट पहुंचे बड़े नेता

  • PM मोदी एवं राष्‍ट्रपति मुर्मू ने महात्‍मा गांधी को पुष्पांजलि की अर्पित

दिल्‍ली, भारत। विश्व में सत्य और अहिंसा का मार्ग प्रशस्त करने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आज 2 अक्‍टूबर को 154वीं जयंती है। इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री, राष्‍ट्रपति समेत तमाम नेताओं ने उनके समाधि स्‍थल राजघाट पहुचंकर पुष्पांजलि दी एवं कोटि-कोटि नमन किया।

इस दौरान महात्मा गांधी की 154वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राजघाट पहुंचे और यहां उन्‍होंने महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित कर नमन किया।

गांधी जयंती के विशेष अवसर पर मैं महात्मा गांधी को नमन करता हूं। उनकी कालजयी शिक्षाएँ हमारा पथ आलोकित करती रहती हैं। महात्मा गांधी का प्रभाव वैश्विक है, जो संपूर्ण मानव जाति को एकता और करुणा की भावना को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करता है। हम सदैव उनके सपनों को पूरा करने की दिशा में काम करते रहें।' उनके विचार प्रत्येक युवा को उस परिवर्तन का वाहक बनने में सक्षम बनाएं जिसका उन्होंने सपना देखा था, जिससे सर्वत्र एकता और सद्भाव को बढ़ावा मिले।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
गांधीजी के अनुसार, जो दर्शन जीवन के लिए उपयोगी नहीं, वह ‘धूल की तरह निष्प्राण’ है। उनकी कथनी, करनी और विचार में पूर्ण एकता थी। यही कारण है, उनकी बातें हम सब के लिए आज भी प्रासंगिक बनी हुई हैं।
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

इन नेताओं ने भी दी पुष्पांजलि-

  • उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने महात्मा गांधी की 154वीं जयंती पर महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की।

  • लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की।

  • कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की।

  • दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

  • केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह और मीनाक्षी लेखी ने राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

  • तो वहीं, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की।

  • गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

  • पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने महात्मा गांधी को राजभवन में श्रद्धांजलि दी।

महात्मा गांधी की 154वीं जयंती पर राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर में महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की और कहा, "गांधी जयंती के अवसर पर सबको बहुत शुभकामनाएं। गांधी जी को सदियों तक याद रखा जाएगा... हमारे देश को गर्व होना चाहिए कि हमारे गांधी जी दुनिया के कोने-कोने में याद किए जाते हैं।"

गोरखपुर में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महात्मा गांधी की 154वीं जयंती पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा, "पूरा देश आज़ादी के महानायक राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 154वीं जयंती पर पूज्य बापू को नमन कर रहा है... भारत की आज़ादी के आंदोलन में बापू ने देश को अहिंसा का जो मार्ग दिखाया था वह लोकतंत्र की सबसे बड़ी ताकत''

उत्तराखंड: राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून में महात्मा गांधी की 154वीं जयंती के अवसर पर गांधी पार्क में उनकी प्रतिमा पर फूल की माला चढ़ाकर श्रद्धांजलि अर्पित की। आज महात्मा गांधी और लाल बहादूर शास्त्री की जयंती के अवसर पर मैं उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं... प्रधानमंत्री मोदी ने बापू के सपनों को पूरा करने के लिए स्वच्छ भारत बनाने के लिए कई अभियान शुरू किए हैं। लाल बहादूर शास्त्री ने जो किसानों और जवानों बात की थी उसमें अनुसंधान और विज्ञान जोड़कर पीएम मोदी के नेतृत्व में काम हो रहा है: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, देहरादून

इंफाल: मणिपुर की राज्यपाल अनुसुइया उइके और मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने महात्मा गांधी की 154वीं जयंती के अवसर पर अवसर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। महात्मा गांधी की 154वीं जयंती पर मणिपुर CM एन बीरेन सिंह ने कहा, "गांधी जयंती के अवसर पर मैं सबको बहुत शुभकामनाएं देता हूं। हमें न सिर्फ राज्य बल्कि अपने दिल को भी साफ-सुथरा रखने की कोशिश करनी चाहिए।"

रांची: झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने महात्मा गांधी की 154वीं जयंती के अवसर पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। महात्मा गांधी की 154वीं जयंती पर झारखंड CM हेमंत सोरेन ने कहा, "आज देश के लिए एक ऐतिहासिक दिन है... अब तक कहीं न कहीं छोटे-बड़े तरीके से महात्मा गांधी की सोच को स्थापित करने के लिए लोगों ने कार्य किए हैं लेकिन सिर्फ 2 अक्टूबर ही नहीं, हर दिन हमारे लिए 2 अक्टूबर कैसे हो हमें इसके लिए कार्य करने की जरूरत है।"

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने महात्मा गांधी की 154वीं जयंती के अवसर पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। गांधी जयंती और शास्त्री जयंती पर गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा, "गांधी जयंती और शास्त्री जयंती के अवसर पर हमेशा गांधी सर्किल पर श्रद्धांजलि देने का कार्यक्रम होता है... गोवा में सर्व-धर्म समभावता हमेशा बना रहे इसके लिए कठोर कार्रवाई करनेगांधी जयंती के विशेष अवसर पर मैं महात्मा गांधी को नमन करता हूं। उनकी कालजयी शिक्षाएँ हमारा पथ आलोकित करती रहती हैं। महात्मा गांधी का प्रभाव वैश्विक है, जो संपूर्ण मानव जाति को एकता और करुणा की भावना को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करता है। हम सदैव उनके सपनों को पूरा करने की दिशा में काम करते रहें।' उनके विचार प्रत्येक युवा को उस परिवर्तन का वाहक बनने में सक्षम बनाएं जिसका उन्होंने सपना देखा था, जिससे सर्वत्र एकता और सद्भाव को बढ़ावा मिले।गांधीजी के अनुसार, जो दर्शन जीवन के लिए उपयोगी नहीं, वह ‘धूल की तरह निष्प्राण’ है। उनकी कथनी, करनी और विचार में पूर्ण एकता थी। यही कारण है, उनकी बातें हम सब के लिए आज भी प्रासंगिक बनी हुई हैं। के लिए हम तत्पर हैं।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT