Lok Sabha Election से पहले ECI ने किया फेरबदल
Lok Sabha Election से पहले ECI ने किया फेरबदल Raj Express
दिल्ली

लोकसभा चुनाव से पहले ECI ने किया फेरबदल, पांच राज्यों में जिला मजिस्ट्रेट और पुलिस अधीक्षक का स्थानांतरण

Author : Deeksha Nandini

हाइलाइट्स

  • असम, बिहार, ओडिशा, झारखंड और आंध्र प्रदेश में हुआ अधिकारियों का तबादला।

  • 8 जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) और 12 पुलिस अधीक्षक का नाम शामिल।

Lok Sabha Election 2024 : दिल्ली। लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) से पहले चुनाव आयोग ने एक-दो नहीं बल्कि पांच राज्यों में बड़ा फेरबदल किया है। भारतीय चुनाव आयोग ने मंगलवार को बड़ा एक्शन लेते हुए पांच राज्यों में असम, बिहार, ओडिशा, झारखंड और आंध्र प्रदेश में 8 जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) और 12 पुलिस अधीक्षक (एसपी) का तबादला कर दिया हैं। ताकि लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के साथ ही जिन राज्यों में विधानसभा का चुनाव होने होने जा रहा है। उन राज्यों में निष्पक्ष तरीके से चुनाव हो सके। चुनाव आयोग ने जिन पांच राज्यों में डीएम के साथ एसपी का तबादला किया है। इन प्रमुख राज्यों में आंध्र प्रदेश और ओडिशा में विधानसभा के साथ ही लोकसभा के लिए भी वोट डाले जायेंगे।

चुनाव आयोग ने मंगलवार को ओडिशा सरकार को 2 जिलाधिकारियों, 5 पुलिस अधीक्षकों और एक पुलिस महानिरीक्षक समेत 8 अधिकारियों का तबादला करने का आदेश दिया है । आयोग के सचिव राकेश कुमार ने ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप कुमार जेना को लिखे पत्र में कहा कि उक्त अधिकारियों का तबादला चुनाव से अतिरिक्त कार्यों के लिए किया जाए। पत्र में कहा गया, 'मुझे यह बताने का निर्देश दिया गया है कि आयोग ने निर्णय लिया है कि 8 अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से गैर-चुनाव संबंधी पदों पर स्थानांतरित किया जाए।' मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की अध्यक्षता में चुनाव आयुक्तों ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के साथ एक बैठक के दौरान आयोग द्वारा नियमित समीक्षा के हिस्से के रूप में यह निर्णय लिया गया।

आयोग ने कटक के जिलाधिकारी (डीएम) और जिला निर्वाचन अधिकारी (डीईओ) विनीत भारद्वाज, जगतसिंहपुर की डीएम और डीईओ पारुल पटवारी, आंगुल के पुलिस अधीक्षक (एसपी) सुधांशु शेखर मिश्रा, बरहामपुर के एसपी सर्वण विवेक एम, खुर्दा एसपी जुगल किशोर बनोथ, राउरकेला के एसपी मित्रभानु महापात्र, सुंदरगढ़ के एसपी कंवर विशाल सिंह और पुलिस महानिरीक्षक आशीष कुमार सिंह का तबादला करने का आदेश दिया है। आयोग ने ओडिशा के मुख्य सचिव से कहा कि, उक्त प्रत्येक पद के लिए तीन पात्र अधिकारियों के नाम दें और अनुपालन रिपोर्ट 2 अप्रैल को शाम पांच बजे तक भेज दी जाए।

Lok Sabha Election से पहले ECI ने किया फेरबदल

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT