दिल्‍ली: सिसोदिया ने मजदूरों का हाल जांच कर विभिन्न खामियों पर लिया एक्‍शन
दिल्‍ली: सिसोदिया ने मजदूरों का हाल जांच कर विभिन्न खामियों पर लिया एक्‍शन Twitter Video
दिल्ली

दिल्‍ली: सिसोदिया ने मजदूरों का हाल जांच कर विभिन्न खामियों पर लिया एक्‍शन

Author : Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। देश में एक तरफ कोरोना महामारी का संकट काल का साया छटने का नाम नहीं ले रहा है। तो वहीं, दूसरी ओर भारत के गंभीर मुद्दाें में सबसे अहम मुद्दे बेरोजगारी और भ्रष्‍टाचार है। देश के हर हिस्‍से में कही न कही छोटे-बड़े लेवल पर भ्रष्‍टाचार होने व न होने जैसी घटनाएं सामने आती रहती हैं। आज के समय में ईमानदारी तो महज एक कागज का टुकड़ा बनकर रह गई है। दलाली, हरामखोरी या मक्कारी के बिना तो कार्य होता ही नहीं, हर क्षेत्र में जब तक जेब से हरे-हरे नोट न हो, तब तक हर काम कछुआ चाल की तरह ही होता है, लेकिन जब थड़ाथड़ नोट आएं, तो काम शेर की चाल से भी तेज गति से काम हाेने लग जाता है।

श्रम कार्यालय का सरप्राइज इंस्पेक्शन :

हालांकि हर क्षेत्र में इस तरह के मुद्दे आम हैं, लेकिन भ्रष्टाचार की बात को छोड़कर अब हम काम की बात पर आते हैं। दरअसल, राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली के उपमुख्यत्री मनीष सिसोदिया ने पिछले हफ्ते में ही 'श्रम एवं रोजगार विभाग' का कार्यभार संभाला है। इस दौरान गरीब मजदूरों के हित के लिए मनीष सिसोदिया ने निर्माण श्रमिकों का पंजीयन युद्ध स्तर पर कराने का अभियान तेज किया, ताकि किसी गरीब मजदूर को ना पैसा देना पड़े और ना धक्के खाने पड़े। हर एक का पंजीयन करके सबको 'कल्याणकारी योजना' का लाभ मिले। वहीं, उन्‍होंने बीते मंगलवार (20 अक्‍टूबर) को दिल्ली के पुष्प विहार स्थित जिला श्रम कार्यालय का औचक निरीक्षण (Surprise Inspection) किया और मजदूरों की परेशानी को समझा। इसका वीडियो भी सामने आया है, जो सराहनीय है।

मजदूरों से बातकर जांची काम की प्रक्रिया :

सरप्राइज इंस्पेक्शन के दौरान दिल्ली के उपमुख्यत्री मनीष सिसोदिया के साथ विभागीय सचिव विश्वास और निर्माण बोर्ड के सचिव सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। इस दौरान पुष्प विहार केंद्र में मनीष सिसोदिया ने लंंबी कतारों में खड़े मजदूरों से बात कर इस पूरे काम की प्रक्रिया की जांच की। श्रमिकों की परेशानियों को समझने का प्रयास किया। तो वहीं विलंब के कारण एवं विभिन्न खामियों को लेकर कार्यलय में मौजूद कर्मचारियों पर नाराजगी जताते हुए जमकर फटकार लगाई, जो आप इस वीडियो में देख व सुन सकते है, इस दौरान ट्वीट के कैप्‍शन में लिखा-

पुष्प विहार डिस्ट्रिक्ट लेबर कार्यालय के सरप्राइज इंस्पेक्शन के दौरान कई अधिकारी ड्यूटी से अनुपस्थित मिले, इनके खिलाफ कारण बताओ नोटिस के ऑर्डर्स दिए अधिकारियों को 24 घंटे में सभी मुद्दों को हल करने का निर्देश दिया। दिल्ली सरकार श्रमिकों के कल्याण में कोई भी कोताही बर्दाश्त नहीं करेगी।

ये है वीडियो-

बता दें कि, कतारों में मौजूद मजदूर पंजीयन के लिए आवेदन नवीनीकरण और दस्तावेजों के सत्यापन जैसे कार्यों के लिए आए थे। तभी अचानक दिल्‍ली के उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया श्रम कार्यालय पहुंचे, तो परेशान मजदूरों ने अपनी परेशानी बताई। इसके अलावा मनीष सिसोदिया को मजदूरों को पंजीयन की प्रक्रिया की समुचित जानकारी नहीं होने के कारण दलालों और बिचौलियों का शिकार होना पड़ रहा है। विभिन्न गरीब बस्तियों में दलाल सक्रिय हैं जो पंजीयन और सत्यापन के नाम पर पैसे वसूल रहे हैं इस तरह की जानकारी मिली।

उपसचिव के खिलाफ कारण बताओ नोटिस :

तो वहीं, मनीष सिसोदिया ने कार्यालय में अनुपस्थित मिलने पर उपसचिव के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश देने के साथ ही विभागीय अधिकारियों को 24 घंटे में सभी मुद्दों को हल करने का निर्देश दिया और कहा, पिछले दिनों दिए गए कई निर्देशों का अनुपालन नहीं होना बेहद गंभीर बात है। इसके अलावा सिसोदिया ने श्रम अधिकारियों को विभाग का कामकाज सुव्यवस्थित करने के लिए सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया।

दिल्‍ली के उपमुख्‍यमंत्री द्वारा की कई इस तरह के कार्रवाई अगर देश का हर नेता करने लगे तो और सरकारी कामकाज अगर सख्‍त हो जाए तो, यकीन मानिये हमारा देश हमारा बहुत आगे जाएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT