MPhil Degree Not Recognized
MPhil Degree Not Recognized Raj Express
दिल्ली

MPhil डिग्री को मान्यता नहीं, कुछ विश्वविद्यालय अब भी दे रहे थे एडमिशन, UGC ने कहा - प्रवेश लेने से बचें छात्र

gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • UGC ने संज्ञान में लिया मामला।

  • 2022 से MPhil डिग्री को मान्यता नहीं।

  • उच्चतर शिक्षण संसथान जारी नहीं कर सकते डिग्री।

नई दिल्ली। UGC ने छात्रों को MPhil में प्रवेश लेने से सचेत किया है। UGC ने विश्वविद्यालयों से कहा है कि, एमफिल की डिग्री को मान्यता नहीं, 2023-24 सत्र के लिए प्रवेश रोकने के लिए तत्काल कदम उठाएं। दरअसल UGC के संज्ञान में आया था कि, विश्वविद्यालय अब भी MPhil के लिए प्रवेश ले रहे हैं जबकि, साल 2022 की 7 नवंबर को गजट निटिफिकेशन जारी कर UGC ने उच्चतर शिक्षण संसथान को MPhil की डिग्री जारी करने पर रोक लगा दी थी।

यूजीसी ने नोटिफिकेशन जारी कर बताया कि, संज्ञान में आया है कि, कुछ विश्वविद्यालय एम.फिल के लिए नए आवेदन आमंत्रित कर रहे हैं। इस संबंध में, यह ध्यान में लाना है कि, एम.फिल. डिग्री कोई मान्यता प्राप्त डिग्री नहीं है। यूजीसी की विनियम संख्या 14 में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि, उच्चतर शिक्षण संस्थान एम.फिल डिग्री की पेशकश नहीं करेंगे। इसलिए, विश्वविद्यालयों के अधिकारियों से एम.फिल में प्रवेश रोकने के लिए तत्काल कदम उठाने का अनुरोध किया जाता है। इसके अलावा, छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे एम.फिल में प्रवेश न लें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT