INS Imphal Unveiled
INS Imphal Unveiled  Raj Express
दिल्ली

Naval Warship Imphal : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली में आईएनएस इंफाल के शिखर का किया अनावरण

Deeksha Nandini

हाइलाइट्स

  • मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह की उपस्थिति में इम्फाल के शिखर का अनावरण।

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में किया शिखर का अनावरण।

  • इम्फाल के निर्माण और परीक्षणों में लगा समय किसी भी स्वदेशी विध्वंसक के लिए सबसे कम।

INS Imphal Unveiled : नई दिल्ली । रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली में मंगलवार को आईएनएस इंफाल के शिखर का अनावरण किया। इस अवसर पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान, नौसेना स्टाफ के प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार और रक्षा मंत्रालय और मणिपुर सरकार के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे। मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने नई दिल्ली में नौसेना युद्धपोत इंफाल के शिखर का अनावरण करने के बाद आयोजित कार्यक्रम में नौसेना अधिकारियों और कर्मियों से मुलाकात की।

कांगला पैलेस और 'कंगला-सा' से सुशोभित इम्फाल की शिखा का अनावरण भारत की स्वतंत्रता, संप्रभुता और सुरक्षा के प्रति मणिपुर के लोगों द्वारा किए गए बलिदान के प्रति एक सच्ची श्रद्धांजलि है। यह एक समुद्री परंपरा और एक नौसैनिक परंपरा है जिसके अनुसार कई भारतीय नौसेना जहाजों के नाम प्रमुख शहरों, पर्वत श्रृंखलाओं, नदियों, तालाबों और द्वीपों के नाम पर रखे गए हैं। भारतीय नौसेना को अपने नवीनतम और तकनीकी रूप से सबसे उन्नत युद्धपोत का नाम ऐतिहासिक शहर इंफाल के नाम पर रखने पर बेहद गर्व है। उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के किसी शहर के नाम पर रखा जाने वाला यह पहला कैपिटल युद्धपोत है, जिसकी मंजूरी 16 अप्रैल, 2019 को राष्ट्रपति द्वारा दी गई थी।

इंफाल की आधारशिला 19 मई, 2017 को रखी गई थी और जहाज को 20 अप्रैल, 2019 को पानी में उतारा गया था। जहाज 28 अप्रैल, 2023 को अपने पहले समुद्री परीक्षण के लिए रवाना हुआ था, और बंदरगाह और बंदरगाहों में परीक्षणों के एक व्यापक कार्यक्रम से गुजर चुका है। समुद्र, छह महीने की रिकॉर्ड समय-सीमा के भीतर 20 अक्टूबर, 2023 को इसकी डिलीवरी तक पहुंच गया।

INS Imphal Unveiled

7,400 टन के विस्थापन और 164 मीटर की कुल लंबाई के साथ एक निर्देशित मिसाइल विध्वंसक, इम्फाल एक शक्तिशाली और बहुमुखी मंच है जो सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों, जहाज-रोधी मिसाइलों और अत्याधुनिक हथियारों और सेंसर से सुसज्जित है। टॉरपीडो. संयुक्त गैस और गैस (सीओजीएजी) प्रणोदन द्वारा संचालित, वह 30 समुद्री मील (56 किमी/घंटा) से अधिक गति प्राप्त करने में सक्षम है।

जहाज में लगभग 75% की उच्च स्वदेशी सामग्री का दावा किया गया है जिसमें निम्नलिखित शामिल :

  • मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें (बीईएल, बैंगलोर)

  • ब्रह्मोस सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइलें (ब्रह्मोस एयरोस्पेस, नई दिल्ली)

  • स्वदेशी टॉरपीडो ट्यूब लॉन्चर (लार्सन एंड टुब्रो, मुंबई)

  • पनडुब्बी रोधी स्वदेशी रॉकेट लॉन्चर (लार्सन एंड टुब्रो, मुंबई)

  • 76 मिमी सुपर रैपिड गन माउंट (बीएचईएल, हरिद्वार)

प्री-कमीशनिंग परीक्षणों के हिस्से के रूप में, जहाज ने हाल ही में एक विस्तारित रेंज ब्रह्मोस मिसाइल का सफल प्रक्षेपण किया। इम्फाल के निर्माण और उसके परीक्षणों में लगा समय किसी भी स्वदेशी विध्वंसक के लिए सबसे कम है। जहाज की डिलीवरी 'आत्मनिर्भर भारत' की दिशा में प्रोत्साहन की पुष्टि है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT