Bharat Ratna To Lal Krishna Advani
Bharat Ratna To Lal Krishna Advani Raj Express
दिल्ली

Bharat Ratna मिलने पर लाल कृष्ण आडवाणी ने कहा - मेरा जीवन राष्ट्र के लिए समर्पित

Author : gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • भारत रत्न सम्मान पाने वाले बीजेपी के दूसरे बड़े नेता।

  • आडवाणी ने राष्ट्रपति और पीएम को किया धन्यवाद।

  • LK आडवाणी14 साल की उम्र में जुड़े थे स्वयंसेवक संघ से।

नई दिल्ली। बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी को देश के सर्वोच्च पुरस्कार भारत रत्न से नवाजा जाएगा। इसे लेकर अलग अलग नेताओं ने LK आडवाणी को धन्यवाद दिया है। लाल कृष्ण आडवाणी ने Bharat Ratna मिलने पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि, मेरा जीवन राष्ट्र के लिए समर्पित है। भारत रत्न मिलना मेरे लिए सम्मान की बात है।

उन्होंने पत्र में लिखा कि, मैं अत्यंत विनम्रता और कृतज्ञता के साथ 'भारत' को स्वीकार करता हूं। 'भारत रत्न' जो आज मुझे प्रदान किया गया है यह न केवल एक व्यक्ति के रूप में मेरे लिए सम्मान की बात है, बल्कि उन आदर्शों और सिद्धांतों के लिए भी सम्मान है जिनकी मैंने अपनी पूरी क्षमता से जीवन भर सेवा करने का प्रयास किया।

इदं न मम :

LK आडवाणी ने कहा, जब से मैं 14 साल की उम्र में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में स्वयंसेवक के रूप में शामिल हुआ, तब से मैंने केवल एक ही चीज़ में इनाम मांगा है - जीवन में मुझे जो भी कार्य सौंपा गया है, उसमें अपने प्यारे देश की समर्पित और निस्वार्थ सेवा करना। जिस चीज़ ने मेरे जीवन को प्रेरित किया है वह आदर्श वाक्य "इदं न मम" है - "यह जीवन मेरा नहीं है। मेरा जीवन मेरे राष्ट्र के लिए है।"

अटल बिहारी वाजपेयी को किया याद :

पत्र में आडवाणी ने कहा, आज मैं उन दो व्यक्तियों को कृतज्ञतापूर्वक याद करता हूं जिनके साथ मुझे करीब से काम करने का सम्मान मिला - पंडित दीनदयाल उपाध्याय और भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी। मैं अपनी पार्टी के लाखों कार्यकर्ताओं, स्वयंसेवकों और अन्य लोगों के प्रति हृदय से आभार व्यक्त करता हूं जिनके साथ मुझे सार्वजनिक जीवन में अपनी पूरी यात्रा के दौरान काम करने का सौभाग्य मिला।

उन्होंने आगे कहा, 'मैं अपने परिवार के सभी सदस्यों, विशेषकर अपनी प्रिय दिवंगत पत्नी कमला के प्रति भी अपनी गहरी भावनाएँ व्यक्त करता हूँ। वे मेरे जीवन में शक्ति और स्थिरता का सबसे बड़ा स्रोत रहे हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मेरा धन्यवाद। हमारा महान देश महानता और गौरव के शिखर पर प्रगति करे।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT