आज मथुरा दौरे पर पीएम मोदी
आज मथुरा दौरे पर पीएम मोदी Raj Express
दिल्ली

COP28 के आयोजन पर बोले PM मोदी- स्थिरता और नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने दोनों देश मिलकर काम करेंगे

Priyanka Sahu

हाइलाइट्स :

  • दुबई में COP28 के आयोजन पर PM मोदी की प्रतिक्रिया

  • भारत और संयुक्त अरब अमीरात समृद्ध और ग्रीनर फ्यूचर के लिए भागीदार हैं: PM मोदी

  • PM बोले- स्थिरता और नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने का काम दोनों देश मिलकर करेंगे

दिल्‍ली, भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सीओपी 28 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए यूएई के दौरे पर पहुंचे है। यहां उन्‍होंने दुबई के न्यूजपेपर एलेतिहाद के साथ बातचीत में कई बातों का जिक्र कर अपनी प्रतिक्रिया दी।

इस दौरान PM मोदी ने COP28 के आयोजन पर कहा कि, भारत और संयुक्त अरब अमीरात समृद्ध और ग्रीनर फ्यूचर के लिए भागीदार हैं। भारत इस बात के लिए भी आशावादी है कि संयुक्त अरब अमीरात द्वारा आयोजित COP28 प्रभावी जलवायु कार्रवाई में नई गति लाएगा। इस प्रमुख क्षेत्र में यूएई के साथ देश की साझेदारी भविष्य की दृष्टि से प्रेरित होकर मजबूत होती जा रही है। भारत और यूएई मजबूत और स्थायी संबंधों का आनंद लेते हैं। हम ऊर्जा सुरक्षा को बढ़ावा देन, ऊर्जा क्षेत्र में एक-दूसरे की ताकत का लाभ उठाना और अंतरराष्ट्रीय सौर एलायंस को सहायता देने का काम करेंगे। 

स्थिरता और नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने का काम दोनों देश मिलकर करेंगे। भारत और संयुक्त अरब अमीरात वैश्विक नवीकरणीय ऊर्जा प्रयासों में अग्रणी के तौर पर उभरे हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी ने जलवायु कार्रवाई के लिए संयुक्त अरब अमीरात की प्रयासों की सराहना कर जलवायु वित्त के संबंध में कहा कि, उन्होंने हमेशा कहा है कि जलवायु परिवर्तन को सामूहिक चुनौती माना है और यह एकजुट ग्लोबल एक्शन की मांग करती है। यह पहचानना आवश्यक है कि विकासशील देशों ने समस्या खड़ी करने में कोई योगदान नहीं दिया है फिर भी विकासशील देश समाधान का हिस्सा बनने के लिए इच्छुक हैं। लेकिन वे जरूरी फंड और टेक्नोलॉजी की पहुंच के बिना योगदान नहीं दे सकते हैं। इसलिए वैश्विक सहयोग की बड़ी आवश्यकता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT