एक लाख स्ट्रीट वेंडर्स को प्रधानमंत्री ने दिया लोन
एक लाख स्ट्रीट वेंडर्स को प्रधानमंत्री ने दिया लोन Social Media
दिल्ली

एक लाख स्ट्रीट वेंडर्स को प्रधानमंत्री ने दिया लोन, कहा- "मोदी गरीब-मध्यम वर्ग का जीवन बेहतर बनाने में जुटा"

Author : Priyanka Yadav

हाइलाइट्स-

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 लाख वेंडरों को PM स्वनिधि योजना के तहत लोन बांटा

  • साथ ही पीएम ने दिल्ली मेट्रो के दो कॉरिडोर की आधारशिला भी रखी।

  • पीएम बोले- खरीद-बिक्री का डिजिटल रिकॉर्ड होने की वजह से अब बैंकों से मदद मिलने में भी आसानी हो गई

PM SVANidhi Yojna: आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के 5 हजार स्ट्रीट वेंडर्स समेत 1 लाख वेंडरों को PM स्वनिधि योजना के तहत लोन बांटा साथ ही पीएम ने दिल्ली मेट्रो के दो कॉरिडोर की आधारशिला भी रखी। इस दौरान कहा कि, आज एक लाख लोगों को पीएम स्वनिधि योजना के तहत सीधे उनके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए गए हैं। आज दिल्ली मेट्रो के लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक और इंद्रप्रस्थ से इंद्रलोक मेट्रो प्रोजेक्ट के विस्तार का भी शिलान्यास हुआ है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- "पीएम स्वनिधि योजना मोदी की ऐसी ही गारंटी है जो आज रेहड़ी-पटरी, ठेले और ऐसे छोटे-छोटे काम करने वाले लाखों परिवारों का संबल बनी है, मोदी ने तय किया कि इनको बैंकों से सस्ता ऋण मिले और मोदी की गारंटी पर लोन मिले" स्वनिधि योजना की वजह से रेहड़ी-फुटपाथ-ठेले पर काम करने वालों की कमाई बढ़ गई है। खरीद-बिक्री का डिजिटल रिकॉर्ड होने की वजह से अब बैंकों से मदद मिलने में भी आसानी हो गई है" "मोदी गरीब और मध्यम वर्ग का जीवन बेहतर बनाने में जुटा हुआ है।

पीएम बोले- कामकाजी साथियों के लिए शहरों में नया राशन कार्ड बनाना पहले कितनी बड़ी चुनौती थी। मोदी ने आपकी इस परेशानी को दूर करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण कदम उठाया है, इसलिए एक देश, एक राशन कार्ड योजना बनाई गई है। इसी तरह देश में जो 4 करोड़ से अधिक घर बने हैं, इनमें करीब 1 करोड़ घर शहरी गरीबों को मिल चुके हैं। अभी तक देश के 62 लाख लाभार्थियों को लगभग 11 हजार करोड़ रुपए मिल चुके हैं और अब तक का मेरा अनुभव है कि समय पर वो पैसे भी लौटाते हैं, मुझे खुशी है कि पीएम स्वनिधि के लाभार्थियों में आधे से अधिक हमारी माताएं-बहनें हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि, आपका ये सेवक गरीबी से निकलकर यहां पहुंचा है, मैं गरीबी को जी करके यहां आया हूं। इसलिए जिसको किसी ने नहीं पूछा, उसको मोदी ने पूछा भी है और पूजा भी है, अगर आपके पास गारंटी देने के लिए कुछ नहीं तो चिंता मत कीजिए, मोदी आपकी गारंटी लेता है। रेहड़ी-पटरी वाले साथियों के ठेले, दुकान भले छोटे हों, लेकिन इनके सपने बड़े होते हैं। अतीत में पहले की सरकारों ने इन साथियों की सुध तक नहीं ली, इनको अपमान सहना पड़ता था, ठोकरें खाने के लिए मजबूर होना पड़ता था। फुटपाथ पर सामान बेचते हुए पैसों की जरूरत पड़ जाती थी, तो मजबूरी में महंगे ब्याज पर पैसा लेना पड़ता था। बैंक से इनको लोन ही नहीं मिलता था।

आगे पीएम मोदी ने कहा कि, हाल ही में भारत सरकार ने पीएम सूर्य घर...मुफ्त बिजली योजना भी शुरू की है। इस योजना के तहत छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार पूरी मदद करेगी, इससे 300 यूनिट तक फ्री बिजली मिलेगी। सरकार इस योजना पर 75 हजार करोड़ रुपए खर्च करने जा रही है। ट्रैफिक और प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए ईमानदारी से जुटे हुए हैं। इसके लिए दर्जनों शहरों में मेट्रो सुविधा पर काम हो रहा है, इलेक्ट्रिक बसें चलाई जा रही हैं, दिल्ली मेट्रो का दायरा भी 10 साल में करीब-करीब दोगुना हो चुका है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT