Republic Day 2024 Awards
Republic Day 2024 Awards Raj Express
दिल्ली

Republic Day 2024 Live : कर्त्तव्यपथ पर 54 विमानों का एयर शो और भारतीय वायुसेना का ' फ्लाई-पास्ट'

Deeksha Nandini

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्तव्य पथ पर मौजूद लगभग 70 हजार दर्शकों का अभिवादन कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी 26 जनवरी की परेड के बाद हमेशा लोगों के बीच जाकर उनका अभिवादन स्वीकार करते हैं।

उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ अपनी पत्नी के साथ कार्यक्रम के समापन के बाद रवाना हुए ।

राष्ट्रपति और मुख्य अतिथि फ़्रांस प्रेसीडेंट इमैनुअल मैक्रों सलामी मंच से राष्ट्रपति भवन के लिए पारम्परिक बग्घी से प्रस्थान कर रहे। 

सलामी उड़ान (फ्लाई पास्ट)

कर्त्तव्यपथ पर 54 विमानों/हेलीकॉप्टरों के लुभावने एयर शो के साथ भारतीय वायुसेना का ' फ्लाई-पास्ट' शुरू। इनमें फ्रांसीसी वायु एवं अंतरिक्ष बल के तीन विमान, भारतीय वायु सेना के 46, भारतीय नौसेना का एक और भारतीयसेना के चार हेलीकॉप्टर शामिल है।

लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट 'तेजस', राफेल, एसयू-30, मिग-29 अपग्रेड, पी-8आई, जगुआर, डकोटा, डोर्नियर, सी-17, सी-130जे के साथ-साथ लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर''प्रचंड', उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर और अपाचे जैसे पुराने और आधुनिक विमान तेजस, नेत्र, वरुण, वज्रांग, त्रिशूल, अमृत, प्रचंड, अर्जन और तंगेल सहित विभिन्न संरचनाओं का प्रदर्शन करेंगे। अंत में, राफेल लड़ाकू विमान वर्टिकल चार्ली युद्धाभ्यास भी दिखाएगा। समारोह का समापन राष्ट्रगान और तिरंगे गुब्बारे छोड़े जाने के साथ होगा।

कर्तव्य पथ पर मोटरसाइकिल प्रदर्शन

सीआरपीएफ, बीएसएफ और एसएसबी की महिला कर्मीमोटरसाइकिल प्रदर्शन के दौरान साहसिक करतब दिखाकर देश कीनारी शक्तिका प्रदर्शन किया जा रहा। इसमें 260 से अधिक महिलाएं चंद्रयान, सर्वत्र सुरक्षा, अभिवादन और योग से सिद्धि सहित विभिन्न बनावटों के माध्यम से अपनी बहादुरी, वीरता और दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन कर रही।

कर्तव्य पथ पर मोटरसाइकिल प्रदर्शन

कर्तव्य पथ पर संकल्प से सिद्धि' की थीम पर सांस्कृतिक कार्यक्रम 'वंदे भारतम' की प्रस्तुति

रक्षा मंत्रालय और संस्कृति मंत्रालय लगातार तीसरे वर्ष ' नारी शक्ति की सांस्कृतिक अभिव्यक्ति - संकल्प से सिद्धि' विषय पर सांस्कृतिक कार्यक्रम 'वंदे भारतम' प्रस्तुत किया जा रहा। लगभग 1,500 महिला नर्तक विविधता में एकता का संदेश देते हुए रंगारंग प्रदर्शन से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर रही। इस भव्य प्रदर्शन में विभिन्न राज्यों में विशिष्ट रूप से प्रचलित 30 लोक नृत्य शैलियों के साथ-साथ समकालीन शास्त्रीय नृत्य और बॉलीवुड शैलियां भी शामिल हैं। इन कलाकारों में आदिवासी नर्तक, लोक नर्तक और शास्त्रीय नर्तक शामिल हैं।

कर्तव्य पथ पर संकल्प से सिद्धि' की थीम पर सांस्कृतिक कार्यक्रम 'वंदे भारतम' की प्रस्तुति
कर्तव्य पथ पर संकल्प से सिद्धि' की थीम पर सांस्कृतिक कार्यक्रम 'वंदे भारतम' की प्रस्तुति
कर्तव्य पथ पर संकल्प से सिद्धि' की थीम पर सांस्कृतिक कार्यक्रम 'वंदे भारतम' की प्रस्तुति
कर्तव्य पथ पर संकल्प से सिद्धि' की थीम पर सांस्कृतिक कार्यक्रम 'वंदे भारतम' की प्रस्तुति

कर्तव्यपथ पर संस्कृति मंत्रालय की झांकी, भारत: लोकतंत्र की जननी की थीम पर बनाई गई।

कर्तव्यपथ पर केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) की झांकी, ‘सेंट्रल विस्टा – विकसित भारत का प्रतिबिम्ब’ की थीम पर बनाई गई।

कर्तव्यपथ पर भारत निर्वाचन आयोग की भारत - लोकतंत्र की जननी की थीम पर बनाई गई।

कर्तव्यपथ पर विदेश मंत्रालय की झांकी जी-20 शिखर सम्मेलन की सफलता की थीम पर बनाई गई।

कर्तव्यपथ पर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस, गृह मंत्रालय की झांकी उज्ज्वल गांव की थीम पर बनाई गई।

कर्तव्यपथ पर बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय की झांकी सागरमाला की थीम पर बनाई गई।

कर्तव्यपथ पर इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की झांकी सामाजिक सशक्तिकरण के लिए जिम्मेदार एआई की थीम पर बनाई गई।

कर्तव्यपथ पर वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) की झांकी सीएसआईआर के वैज्ञानिकों की कोशिश से बैंगनी क्रांति की थीम पर बनाई गई।

कर्तव्यपथ पर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की झांकी चंद्रयान 3 - भारतीय अंतरिक्ष इतिहास में एक गाथा थीम पर बनाई गई।

कर्तव्यपथ पर तेलंगाना राज्य की झांकी का प्रदर्शन,जमीनी स्तर पर लोकतंत्र: तेलंगाना के स्वतंत्रता सेनानियों की विरासत की थीम पर बनाई गई।

कर्तव्यपथ पर उत्तर प्रदेश राज्य की झांकी का प्रदर्शन,अयोध्याः विकसित भारत-समृद्ध विरासत की थीम पर बनाई गई।

कर्तव्यपथ पर झारखंड राज्य की झांकी का प्रदर्शन, झारखंड का तसर सिल्क की थीम पर बनाई गई।

कर्तव्यपथ पर मेघालय राज्य की झांकी का प्रदर्शन, मेघालय का समृद्ध पर्यटन की थीम पर बनाई गई।

कर्तव्यपथ पर गुजरात राज्य की झांकी का प्रदर्शन, धोर्डो: गुजरात के सीमा पर्यटन का एक वैश्विक प्रतीक की थीम पर बनाई गई।

कर्तव्यपथ पर तमिलनाडु राज्य की झांकी का प्रदर्शन, प्राचीन तमिलनाडु में कुदावोलाई प्रणाली - लोकतंत्र की जननी की थीम पर बनाई गई।

कर्तव्यपथ पर लद्दाख राज्य की झांकी का प्रदर्शन, विकसित भारत: लद्दाख की यात्रा में रोजगार के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाना की थीम पर बनाई गई।

कर्तव्यपथ पर आंध्र प्रदेश राज्य की झांकी का प्रदर्शन 'आंध्र प्रदेश में स्कूली शिक्षा में बदलाव से छात्रों को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाना की थीम पर बनाई गई।

कर्तव्यपथ पर महाराष्ट्र राज्य की झांकी का प्रदर्शन भारतीय लोकतंत्र के लिए प्रेरण: छत्रपति शिवाजी महाराज की थीम पर बनाई गई।

कर्तव्यपथ पर राजस्थान राज्य की झांकी का प्रदर्शन विकसित भारत में- पधारो म्हारे देश की थीम पर बनाई गई।

कर्तव्यपथ पर छत्तीसगढ़ राज्य की झांकी का प्रदर्शन बस्तर मुरिया दरबार की आदिम जन संसद की थीम पर बनाई गई।

कर्तव्यपथ पर छत्तीसगढ़ राज्य की झांकी का प्रदर्शन

कर्तव्यपथ पर मध्यप्रदेश राज्य की झांकी का प्रदर्शन आत्मनिर्भर महिला - विकास का मंत्र की थीम पर बनाई गई।

कर्तव्यपथ पर मध्यप्रदेश राज्य की झांकी का प्रदर्शन

मणिपुर राज्य की थम्बल गी लंगला - कमल धागे की थीम पर झांकी।

अरुणाचलप्रदेश की झांकी और हरियाणा की झांकी का प्रदर्शन अब मणिपुर राज्य की झांकी का प्रदर्शन किया जायेगा।

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार बहादुरी, कला एवं संस्कृति, खेल, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, नवाचार और सामाजिक सेवा के क्षेत्र में असाधारण क्षमताओं और उत्कृष्ट उपलब्धि वाले बच्चों को प्रदान किया जाता है।

अब कर्तव्य पथ पर NSS के दस्ते द्वारा प्रदर्शनकिया जा रहा।

एनसीसी की विभिन्न टुकड़ियोंका प्रतिनिधित्व महिला कर्मी किया । पहली बार इस परेड में ऑल-गर्ल ट्राई-सर्विस मार्चिंग दस्ता होगा, जिसका नेतृत्व उत्तर प्रदेश निदेशालय की सीनियर अंडर ऑफिसर तनु तेवतिया करेंगी।148 कैडेटों वाली लड़कियों की मार्चिंग टुकड़ी (सेना) का नेतृत्व कर्नाटक और गोवा निदेशालय की सीनियर अंडर ऑफिसर पुन्न्या पोन्नम्मा करेंगी।एनसीसी बैंड में लड़कियों का ही प्रतिनिधित्व दिखेगा। बिड़ला बालिका विद्या पीठ पिलानी, राजस्थान और उत्तर-पूर्वी क्षेत्र की लड़कियों के संयुक्त बैंड का नेतृत्व सीनियर अंडर ऑफिसर यशस्विका गौड़ और अंकिता शर्मा करेंगी।

कर्तव्य पथ पर रेगिस्तान के जहांज ऊंट दस्ता का प्रदर्शन।

कर्तव्य पथ पर रेगिस्तान के जहांज ऊंट दस्ता का प्रदर्शन।

कर्तव्य पथ पर हिम वीरों का प्रदर्शन।

कर्तव्य पथ पर हिम वीरों का प्रदर्शन।
कर्तव्य पथ पर दिल्ली पुलिस का प्रदर्शन।

सीएपीएफ और दिल्ली पुलिस की टुकड़ियां केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) और दिल्ली पुलिस की टुकड़ियों का नेतृत्व महिला किया।सीमा सुरक्षा बल के मार्चिंग दस्ते का नेतृत्व सहायक कमांडेंट मोनिका लाकड़ा ने किया। सहायक कमांडेंट तन्मयी मोहंती केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल;सहायक कमांडेंट मेघा नायर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल;सहायक कमांडेंट मोनिया शर्मा भारत-तिब्बत सीमा पुलिस;डिप्टी कमांडेंट नैंसी सिंगला सशस्त्र सीमा बल;और अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त श्वेता के सुगथनदिल्ली पुलिस के दल का नेतृत्व ने किया। सीमा सुरक्षा बल की ऊंट टुकड़ी का नेतृत्व डिप्टी कमांडेंट मनोहर सिंह खींची करेंगी। दूसरी बार, महिला ऊंट सवार अपने सजे हुए ऊंटों पर परेड में हिस्सा लेंगी।

भारतीय तटरक्षक (आईसीजी) दल का नेतृत्व सहायक कमांडेंट चुनौती शर्मा करेंगी और उनके बाद गार्ड सहायक कमांडेंट स्तर की अधिकारी प्रिया दहिया, हार्दिक और पल्लवी।154 जहाजों और 78 विमानों के बेड़े के साथ आईसीजी समुद्र में खतरों का मुकाबला करने में सक्षम है।यह 4.6 मिलियन वर्ग किलोमीटर भारतीय खोज और बचाव क्षेत्र में समुद्री खोज और बचाव के समन्वय के लिए नोडल एजेंसी भी है। इसने अपनी स्थापना के बाद से समुद्र में लगभग 11,516लोगों की जान बचाई है, यानी हर दूसरे दिन एक जान बचाई है।

परेड में डीआरडीओ की विकसित कई महत्वपूर्ण प्रणालियों/प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन किया जाएगा।'आत्म-निर्भरता'के प्रवर्तक के रूप में, रक्षा अनुसंधान के मुख्य क्षेत्रों में डीआरडीओ की महिला वैज्ञानिकों का बहुमूल्य योगदान महत्वपूर्ण रहा है। डीआरडीओ की झांकी' भूमि, वायु, समुद्र, साइबर और अंतरिक्ष जैसे सभी 5 आयामों में रक्षा कवच प्रदान करके राष्ट्र की रक्षा करने में महिला शक्ति'विषय पर आधारित है।

डीआरडीओ की झांकी

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) की टुकड़ीमें स्क्वाड्रन लीडर रश्मी ठाकुर के नेतृत्व में 144 वायुसैनिक और चार अधिकारी शामिल होंगे। स्क्वाड्रन लीडर सुमिता यादव और प्रतीति अहलूवालिया और फ्लाइट लेफ्टिनेंट कीर्ति रोहिल दल कमांडर के पीछे अतिरिक्त अधिकारियों के रूप में मार्च पास्ट कर रही। आईएएफ की झांकी'भारतीय वायु सेना: सक्षम,सशक्त,आत्मनिर्भर'थीम पर है।

भारतीय नौसेना का दल अब कर्तव्य पथ पर कदमताल कर रहा है ये पूरा दल महिला जवानों से सुसज्जित है और देश की नारी शक्ति का प्रदर्शन दुनिया भर के सामने है।

महिला ट्राई सर्विस की टुकड़ी के बाद सिख रेजिमेंट और उनके पीछे कुमाऊं रेजिमेंट की टुकड़ी कदमताल कर रही है। उनके पीछे बॉम्बे सैपर्स का दल मार्च कर रहा है। उनके पीछे ध्रुव की ताल के साथ AOC का दस्ता है। उनके पीछे आर्म्ड फोर्सेेज मेडिकल कंटिजेंट कर्तव्य पथ से गुजर रहा है, पहली बार ये पूरा दल महिलाओं का है।

ट्राई सर्विस का दस्ता अब कर्तव्य पथ से गुजर रहा है. इस पूरे दस्ते में महिला जवान ही हैं। इसमें तीनों सेना-जल, थल और वायु सेना की महिला जवान हैं। ये पहली बार है जब ट्राई सर्विस की महिला टुकड़ी एक साथ कर्तव्य पथ पर कदमताल कर रही है।

ट्राई सर्विस का दस्ता

भारत की सुरक्षा के लिए बने दमदार हथियारों के बाद मार्चिंग दस्तों की शुरुआत भी हो गई है। सबसे पहले कर्तव्य पथ पर मद्रास रेजिमेंट के जवान कदमताल कर रहे हैं, ये देश की सबसे पुरानी इन्फेंट्री रेजीमेंट है।

मद्रास रेजिमेंट के जवान

मद्रास रेजिमेंट के जवानों ने किया कदमताल, मार्चिंग दस्तों का हुआ आगाजकर्तव्य पथ पर अब ऑल-टेरेन व्हीकल के बाद पिनाका राष्ट्रपति को सलामी दे रही हैं। इसके बाद वेपन लोकेटिंग रडार सिस्टम 'स्वाति', सर्वत्र मोबाइल ब्रिजिंग सिस्टम, ड्रोन जैमर सिस्टम और मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल सिस्टम कर्तव्य पथ से गुजर रही हैं।

BMP 2\2 ने कर्तव्यपथ पर राष्ट्रपति, मुख्या अतिथि मैक्रोन और प्रधानमंत्री को सलामी दी।

मैकेनाइज्ड कॉलम में टैंक टी-90 भीष्म,नाग (एनएजी) मिसाइल सिस्टम, इन्फैंट्री कॉम्बैट व्हीकल, ऑल-टेरेन व्हीकल, पिनाका, वेपन लोकेटिंग रडार सिस्टम 'स्वाति', सर्वत्र मोबाइल ब्रिजिंग सिस्टम, ड्रोन जैमर सिस्टम और मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल सिस्टम आदि मुख्य आकर्षण।

राष्ट्रपति को दी परवीर चक्र, अशोक चक्र और महावीर चक्र विजेताओं ने सलामी दी। इसके बाद कर्त्तव्य पथ पर फ़्रांस की सेना द्वारा बैंड के साथ परेड का प्रदर्शन किया गया। 

कर्त्तव्य पथ पर 105 हेलीकॉप्टर यूनिट के चार एमआई-17 IV हेलीकॉप्टर उपस्थित दर्शकों पर फूलों की वर्षा की। ध्वज फॉर्मेशन में राष्ट्रीय ध्वज के साथ जल, थल और वायु सेना के धव्जों को लहराते हुए हेलीकॉप्टर निकले।

कर्त्तव्य पथ पर 105 हेलीकॉप्टर यूनिट के चार एमआई-17 IV हेलीकॉप्टर उपस्थित दर्शकों पर फूलों की वर्षा की।

बादनारी शक्ति का प्रतीक 'आवाहन'बैंड का प्रदर्शन किया जिसमें 100 से अधिक महिला कलाकार विभिन्न प्रकार के ताल वाद्ययंत्र बजाते हुए शामिल हुई।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और सेना के बैंड द्वारा राष्ट्रगान बजाय गया। इसके बाद सेना द्वारा परेड की जाएगी। स्वदेशी बंदूक प्रणाली 105-एमएम इंडियन फील्ड गन के साथ 21 तोपों की सलामी दी गई।

ऐतिहासिक बग्गी में सवार होकर राष्ट्रपति मुर्मू और मुख्य अतिथि इमैनुएल मैक्रॉन कर्तव्य पथ पहुंच गए है। प्रधानमंत्री मोदी ने उनका स्वागत किया।

ऐतिहासिक बग्गी में सवार होकर राष्ट्रपति मुर्मू और मुख्य अतिथि इमैनुएल मैक्रॉन कर्तव्य पथ पहुंच गए।
प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति मुर्मू और मुख्य अतिथि इमैनुएल मैक्रॉन का स्वागत किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्त्तव्य पथ पहुंच गए है। यहाँ उनका स्वागत तीनों सेनाओं के चीफ ने किया।

सेना द्वारा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और फ़्रांस के राष्ट्रपति और गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि इमैनुएल मैक्रॉन को सलामी दी गई। इसके बाद राष्ट्रपति ऐतिहासिक बग्गी से कार्यक्रम स्थल कर्त्तव्य पथ के लिए रवाना हो गई है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भी मौजूद हैं।

ऐतिहासिक बग्गी में सवार होकर कर्तव्य पथ की ओर रवाना हुई राष्ट्रपति मुर्मू

अब प्रधानमंत्री कर्त्तव्य पथ पहुंचने के लिए रवाना हो गए है।

प्रधानमंत्री मोदी ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी

गणतंत्र दिवस समारोह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पहुंचे। यहाँ उन्होंने पुष्पांजलि अर्पित करके शहीद नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। 2 मिनिट के मौन के बाद राष्ट्रगान गाया जायेगा। इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने और तीनों सेनाओं के प्रमुख भी वहां मौजूद थे।

प्रधानमंत्री मोदी ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी

90 मिनट तक चलेगी कर्त्तव्य पथ पर परेड

Republic Day 2024 Live : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचने के साथ ही सुबह 10:30 बजे परेड शुरू होगी, जो करीब 90 मिनट तक चलेगी।

Republic Day 2024 Live : परेड में सैन्य शक्ति और देश में बढ़ती नारी शक्ति को प्रदर्शित किया

Republic Day 2024 Live : 26 जनवरी 2024 को नई दिल्ली में कर्तव्य पथ पर परेड में भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता, एकता एवं प्रगति;बढ़ती स्वदेशी क्षमताओं के दम पर इसकी सैन्य शक्ति और देश में बढ़ती नारी शक्ति को प्रदर्शित किया जाएगा।

Republic Day 2024 Live :

Republic Day 2024 Live : दिल्ली। गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्त्तव्य पथ पर तिरंगा झंडा फहराएंगे। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। गणतंत्र दिवस परेड सुबह 10:30 बजे नई दिल्ली के विजय चौक से शुरू होगी, जो विजय चौक से कर्तव्य पथ तक जाएगी। यह राष्ट्रपति भवन से शुरू होकर राजपथ तक जाएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT