Ghazipur Landfill Fire
Ghazipur Landfill Fire Raj Express
दिल्ली

Ghazipur Landfill Fire: कूड़े में लगी आग से सांस लेना हुआ मुश्किल

Author : Shreya N

हाइलाइट्स:

  • 2022 में लगी ऐसी ही आग 50 घंटे तक चली थी।

  • भाजपा दिल्ली चीफ साइट का जायजा लेने पहुंचे।

  • ऊपर से बुझने के बाद भी अंदर लगी रहती है आग।

Ghazipur Landfill Fire: नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के Ghazipur Landfill Site (कूड़ा एकत्रित करने की जगह) पर रविवार शाम आग लग गई। आग की लपटों से आस-पास के इलाकों में धुआं फैलने लगा। खबर मिलते ही फायर ब्रिगेड की 10 गाड़ियां आग बुझाने पहुंची, पर 12 घंटे से ज्यादा का समय बीत जाने के बाद भी इस आग पर पूरी तरह से काबू नहीं पाया जा सका है। कुछ जगहों से अभी भी धुआं निकल रहा है। दूसरी ओर आग से निकलने वाले धुएं और गैस ने रहवासियों का सांस लेना मुश्किल कर दिया है। 

रात भर जलती रही लैंडफिल साइट

फायर ब्रिगेड को Ghazipur Landfill Fire की खबर रविवार शाम 6 बजे लगी थी। तब से आग बुझाने के प्रयास जारी हैं। इस तरह की डंपिंग साइट्स पर लगी आग बुझाना आसान नहीं होता, क्योंकि ऊपर से आग बुझाने के बावजूद भी लैंडफिल के अंदर लंबे समय तक आग लगी रह सकती है। आग लगने का कारण गर्म और शुष्क मौसम ही बताया जा रहा है।

Ghazipur Landfill Fire

लोगों को सांस लेने में हो रही परेशानी

रविवार शाम से लगी आग के चलते, अब इलाके के आस-पास रहने वाले लोगों को काफी समस्याएं होने लगी है। कई लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है। तो किसी की आंखों में जलन और गले में खराश की समस्या हो रही है। धूप बढ़ने के साथ लोगों को और आग बढ़ने का डर भी सता रहा है।

गाजीपुर लैंडफिल साइट पर यह आग लगने की पहली घटना नहीं है। इससे पहले साल 2022 में ही 3 बार इस साइट पर आग लगी थी। इसमें से 28 मार्च को लगी एक आग तो 50 घंटे तक पूरी तरह नहीं बुझाई जा सकी थी।

भाजपा-आप एक दूसरे पर कर रहे हमले

Ghazipur Landfill Fire को लेकर आप नेता संजय सिंह ने कहा- 'MCD के नेता और अधिकारी लगातार काम कर रहे हैं, दमकल की टीम भी लगी हुई है, जल्द ही हालात पर काबू पा लिया जाएगा।' इसके अलावा उन्होंने भाजपा पर आरोप लगाते हुए BJP को हिंदुस्तान की भ्रष्ट और लोकतंत्र की हत्या करने वाली पार्टी बताया। मंत्रा आतिशी मार्लेनी ने जानकारी दी कि- 'आग बुझ गई है। आग बुझने के बाद धुआं अभी मौजूद है। हमें उम्मीद है, कि वह भी जल्दी खत्म हो जाएगा।'

दूसरी ओर बीजेपी दिल्ली चीफ वीरेंद्र सचदेव गाजीपुर लैंडफिल साइट पर लगी आग का जायजा लेने पहुंचे। उन्होंने आम आदमी पार्टी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर आरोप लगाते हुए कहा- 'म्युनिसिपल इलेक्शन के समय अरविंद केजरीवाल और आप वादा करके गए थे कि 2023 तक कूड़े का पहाड़ खत्म कर देंगे, पर आज एक और कुड़े का पहाड़ खड़ा हो गया।' उन्होंने पार्टी पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT