सौरभ भारद्वाज
सौरभ भारद्वाज Raj Express
दिल्ली

दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई शहर प्रदूषण से ग्रसित, कृत्रिम वर्षा से उसका इलाज किया जा सकता है: सौरभ भारद्वाज

Priyanka Sahu

हाइलाइट्स :

  • प्रदूषण की स्थिती पर दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज का बयान

  • कई शहर प्रदूषण से ग्रसित रहते हैं, कृत्रिम वर्षा से उसका इलाज: सौरभ भारद्वाज

  • कृत्रिम वर्षा पर सौरभ भारद्वाज ने कहा, सुप्रीम कोर्ट की सहमति मिल जाए तो सरकार इसे जल्द ही करवाना चाहती है

दिल्ली, भारत। राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत कइ शहरों में धुंध की चादर बिछी हुई है। तमाम कोशिशों के बावजूद हवा की गुणवत्ता में जरा भी सुधार नहीं हो रहा है और प्रदूषण का स्तर लगातार खतरनाक हो रहा है। ऐसे में प्रदूषण की स्थिती पर आज गुरूवार को दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज का बयान आया है। इस दौरान उन्‍होंने कहा कृत्रिम वर्षा को लेकर यह बात कहीं है।

दरअसल, प्रदूषण की स्थित पर दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा, "दिल्ली की भूवैज्ञानिक स्थिति ऐसी है कि साल के इस समय में दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई शहर प्रदूषण से ग्रसित रहते हैं। कृत्रिम वर्षा से उसका इलाज किया जा सकता है। कल IIT कानपुर के एक्सपर्ट्स के साथ हमारी मीटिंग हुई है। अगर सुप्रीम कोर्ट की सहमति मिल जाए तो सरकार इसे बहुत जल्द ही करवाना चाहती है। अगर ये चीज सफल साबित हुई तो दिल्ली ही नहीं पूरे उत्तर भारत में हमारे सामने बड़ी कारगर तकनीक आ जाएगी।"

बता दें कि, दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में प्रदूषण की वजह से लोगों की सांसें संकट में हैं। दिल्ली सरकार ने व्याप्त प्रदूषण की भयावह स्थिति से निटपने के लिए आईआईटी कानपुर द्वारा तैयार कृत्रिम वर्षा कराने की योजना बनाई है। 

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT