तीन दिनों के लिए बंद रहने वाली है राजधानी दिल्ली
तीन दिनों के लिए बंद रहने वाली है राजधानी दिल्ली Syed Dabeer Hussain - RE
दिल्ली

आखिर क्यों सितम्बर में तीन दिनों के लिए बंद रहने वाली है राजधानी दिल्ली?

Vishwabandhu Pandey

हाइलाइट्स :

  • दिल्ली में आगामी सितम्बर माह के दौरान जी-20 सम्मलेन का आयोजन किया जा रहा है।

  • राज्य और केंद्र सरकार ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी है।

  • इस दौरान राज्य के स्कूल बंद रहने वाले हैं।

  • राज्य में सरकारी कार्यालयों को बंद रखा जाएगा।

राज एक्सप्रेस। देश की राजधानी दिल्ली में आगामी सितम्बर माह के दौरान जी-20 सम्मलेन का आयोजन किया जा रहा है। जिसे लेकर राज्य और केंद्र सरकार ने भी तैयारियां शुरू कर दी है। इस बीच एक और खास खबर यह भी सामने आ रही है कि इस दौरान राज्य के स्कूल भी बंद रहने वाले हैं। राजधानी के स्कूलों के द्वारा भी बच्चों और उनके पेरेंट्स को छुट्टी से संबंधित जानकारी साझा कर दी गई है। चलिए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

कब होगा यह आयोजन?

जी-20 को लेकर एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया है कि सम्मेलन के चलते राज्य में 8 सितम्बर से लेकर 10 सितम्बर तक सार्वजनिक अवकाश रखने का फैसला किया गया है। स्कूलों के साथ ही राज्य में सरकारी कार्यालयों को भी बंद रखा जाएगा। बताया जा रहा है कि इस उपलक्ष्य में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने भी छुट्टी के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है।

मालवाहक वाहनों की एंट्री पर रोक

जी-20 सम्मेलन के चलते तीन दिनों के लिए राजधानी में मालवाहक वाहनों की एंट्री पर भी रोक लगा दी गई है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि सम्मलेन के दौरान किसी प्रकार के जाम की स्थिति का सामना ना करना पड़े।

RHD वाहनों का होगा इस्तेमाल

आपको बता दें कि जी-20 में आने वाले देशों में भारत, जापान, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और यूके ऐसे देश हैं जो RHD यानि राईट हैंड ड्राइव वाहनों का इस्तेमाल करते हैं। जबकि इनके अलावा सभी ऐसे देश हैं जहाँ LHD वाहनों का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में जल्द ही LHD वाहन भी दिल्ली भेजे जा रहे हैं। ऐसे में ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए भी भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT