Qutub Minar
Qutub Minar Social Media
दिल्ली

सिग्निफाई ने व्हाइट LED द्वारा कुतुबमीनार की सुंदरता को किया रोशन

Author : Sushil Dev

हाइलाइट्स :

  • सिग्निफाई की कुतुबमीनार को दूधिया LED से नहलाने की योजना
  • वार्म व्हाइट कलर के 445 LED लाइट पॉइंट्स दिए
  • LED लाइट्स बचाती हैं ऊर्जा
  • नाइट टूरिज्म को मिलेगा बढ़ावा

राज एक्सप्रेस। फिलिप्सी लाइटिंग के लिए जानी जाने वाले एक मशहूर कंपनी सिग्निफाई लाइटिंग ने कुतुबमीनार (Qutub Minar) को दूधिया LED से नहलाने की योजना बनाई है। इस प्रयास के तहत इस ऐतिहासिक भवन की वास्तुशिल्पीय सुंदरता पर बल दिया गया है। ज्ञात हो कि, LED लाइट्स ऊर्जा बचाती हैं और लंबी अवधि के लिये सस्ती भी होती हैं, यह ज्यादा बिजली की खपत नहीं करती हैं और पारंपरिक लाइटिंग के मुकाबले टिकाऊ भी हैं।

Qutub Minar

सिग्निफाई की घोषणा :

सिग्निफाई कंपनी ने घोषणा कर जानकारी दी कि, "उसने कलर काइनेटिक्सर एसेंशियल व्हाइट लाइटिंग सिस्टम का उपयोग कर नई दिल्ली में स्थित प्रसिद्ध कुतुबमीनार को रोशन करने का एक प्रयास किया हैं। सिग्निफाई ने वार्म व्हाइट कलर में 445 LED लाइट पॉइंट्स दिए, ताकि एक प्रभावशाली डिजाइन का निर्माण किया जा सके जो कि, मीनार की वास्तुशिल्पीय विशेषताओं पर बल देती हो।'' नई एलईडी लाइटिंग से मीनार नई दिल्ली के मेहरौली क्षेत्र का बड़ा आकर्षण भी बन गया है, जिससे शहर की छवि बेहतर हुई है और इससे नाइट टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा।

वाइस चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक का कहना :

भारत में सिग्निफाई के परिचालन के वाइस चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक सुमित पद्माकर जोशी ने कहा कि, "सिग्निफाई में हम भारतीय शहरों को अधिक पर्यावरण-हितैषी पर्यटक केन्द्र बनाने में मदद के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिसके लिये LED लाइटिंग का उपयोग किया जाता है, जो बिजली की खपत और परिचालन लागत को कम करती है। यह नई परियोजना अन्य ऐतिहासिक स्मारकों, जैसे, लाल किला और सफदरजंग मकबरे की जगमगाहट के लिए भी पूरक है, जिसे सिग्निफाई ने ही किया है।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT