Nag Panchami 2023
Nag Panchami 2023  Raj Express
दिल्ली

Nag Panchami 2023 : नेताओं ने देशवासियों को ‘नाग पंचमी’ के पावन पर्व की शुभकामनाएं दी

Priyanka Sahu

हाइलाइट्स :

  • श्रावण मास के कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि आज

  • आज है नाग पंचमी का पावन पर्व

  • नेताओं ने नाग पंचमी की शुभकामनाएं दी

Nag Panchami 2023 : नाग पंचमी हिंदू धर्म में मनाया जाने वाला एक पर्व है, जो साधना, पूजा और व्रत के रूप में मनाया जाता है। यह पर्व श्रावण मास के कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है। इस अवसर पर नेताओं ने ‘नाग पंचमी’ के पावन पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं एवं बधाई दी है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, समस्त देशवासियों को ‘नाग पंचमी’ के पावन पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं। देवाधिदेव महादेव के आशीर्वाद से यह पर्व सभी के जीवन में सुख-शांति, समृद्धि और सौभाग्य लाए।

पावन पर्व 'नाग पंचमी' की समस्त प्रदेश वासियों एवं श्रद्धालुओं को हृदय से बधाई व अनंत शुभकामनाएं। देवाधिदेव महादेव के आशीर्वाद से यह पर्व सभी के जीवन में सुख-शांति, समृद्धि और सौभाग्य लाए, यही प्रार्थना है।
उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ
पावन पर्व नाग पंचमी की आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं। यह पर्व आपके जीवन में सुख, समृद्धि व सफलता का संचार करे।
राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत

क्‍या है नाग पंचमी का प्रमुख उद्देश्य :

दरअसल, नाग पंचमी का प्रमुख उद्देश्य नागों (सांपों) की पूजा करना होता है, क्योंकि हिंदू धर्म में नागों को देवता के रूप में भी देखा जाता है और उनका सम्मान किया जाता है। इस दिन लोग नागालय (सांप के संज्ञान) की पूजा करते हैं, उन्हें दूध, दूध की मिश्रित जागरी, फूल और अन्य चीजें चढ़ाते हैं और उन्हें बिल्वपत्र (बेल पत्ता) भी अर्पित करते हैं। यह सांपों के साथ शांति और सुरक्षा की कामना का प्रतीक होता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT