तबलीगी जमानत में बड़ी लापरवाही, हजारों पर मंडराया कोरोना संकट
तबलीगी जमानत में बड़ी लापरवाही, हजारों पर मंडराया कोरोना संकट Social Media
दिल्ली

तबलीगी जमात में बड़ी लापरवाही, हजारों पर मंडराया कोरोना संकट

Author : Priyanka Sahu

राज एक्सप्रेस। भारत में महामारी कोरोना वायरस लगातार पैर पसारता ही जा रहा है, इसके बावजूद भी लोग जानलेवा वायरस की आफत को नहीं समझ रहे हैं और हल्के में लेते हुए लापरवाह हो रहे हैं। अब चौंकाने वाली बड़ी खबर यह सामने आई है कि, दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में स्थित जमात के मरकज (सेंटर) में कोरोना संकट के बीच हजारों लोग एकत्रित हुए हैं, खबर सामने आने के बाद से ही हर तरफ सनसनी फैली हुई है।

हजारों लोग एक ही स्थान पर क्यों हुए एकत्रित ?

बताया जा रहा है कि, दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तब्लीगी-जमात के मरकज में एक 1 से 15 मार्च तक कार्यक्रम हुआ, इस दौरान इस्लामिक संगठन तबलीगी जमात पर करीब 1000-2000 लोग एकत्रित हुए। इनमें से कुछ लोग इंडोनेशिया, मलेशिया से भी आए हुए थे।

कैसे हुआ इस बात का खुलासा :

निजामुद्दीन में चल रहा है इस कार्यक्रम की किसी को भनक भी नहीं थी, लेकिन 2 दिन पहले ही कुछ लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए, जिसके बाद प्रशासन को इस बारे में पता लगा तो कुछ यहां के कुछ लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसके बाद पुलिस ने पूरे इलाके को अपने कब्जे में लेते हुये हर किसी की जांच की। जांच किये जाने के बाद 200 से भी अधिक लोगों को क्वारन्टीन किया गया।

कितने लोग आए कोरोना की चपेट में :

निजामुद्दीन इलाके के कार्यक्रम में जुटी सैकड़ों लोगों की भीड़ के कारण जानलेवा कोरोना वायरस की चपेट में अब तक दर्जनों लोग आ चुके हैं और इनका और उन्हें टेस्ट में भी पॉजिटिव पाया गया है। वहीं यहां से यानी दिल्ली से वापस तेलंगाना लौटे 6 लोगों की तो मौत ही हो चुकी हैं, इसके अलावा 11 अन्य लोग भी कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं।

लॉकडाउन का उल्लंघन :

मरकज से जुड़े मामले में साउथ-ईस्ट दिल्ली के डीसीपी आरपी मीणा ने यह बात बताई कि, हमने इस कार्यक्रम को रद्द और भीड़ न एकत्रित करने को लेकर 2 बार नोटिस जारी किया था। साथ ही आग्रह किया था की कोरोना महामारी फैली है, इसलिए कार्यक्रम का आयोजन रद्द कर दें, लेकिन नोटिस देने के बाद भी कार्यक्रम का आयोजन हुआ, जो लॉकडाउन के आदेशों का उल्लंघन है।

बताते चलें कि, दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में स्थित तबलीगी जमात का सेंटर होने के चलते यहां दुनिया भर के लोग आते रहते हैं। इसके बाद इन लोगों को अलग-अलग समूहों में विभिन्न शहरों और कस्बों में इस्लाम के प्रचार-प्रसार के लिए भेजा जाता है, साथ ही इन्हें इलाकों की चिट दी जाती है, जिसमें मस्जिदों का ब्यौरा होता है। बताया जा रहा है कि, इस बार ये कार्यक्रम सुन्नी इस्लाम से संबंधित संस्था तबलीगी जमात का था, जो सालभर चलता है।

केंद्र सरकार की बढ़ी चिंता :

इस पूरे मामले के सामने आने से केंद्र सरकार की चिंता ओर अधिक बढ़ गई है और अब सरकार इसे कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एक बड़ी चुनौती मान रही है। इसी के चलते इस पूरे मामले की समीक्षा करने हेतु 'ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स' की बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में ये निर्णय लिया जाएगा आखिर इस चुनौती से किस तरह से निपटा जाए। वहीं दूसरी ओर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस्लामिक संगठन तबलीगी जमात पर FIR दर्ज करने का आदेश दिया है। साथ ही इन लोगों पर लॉकडाउन के दौरान कार्यक्रम कर बड़ी संख्या में लोगों को जमा करने का आरोप है। इसके अलावा अब इस मामले की जांच विश्व स्वास्थ्य संगठन, दिल्ली सरकार का स्वास्थ्य विभाग और दिल्ली पुलिस मिलकर कर रही है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT